'लागी तुझसे लगन' और 'बालिका वधू' में शोहरत हासिल करने वाली अभिनेत्री माही विज के जीवन का रोमांचक सफर

माही विज का जन्म 01 अप्रैल 1982 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। 17 साल से ही उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था और फिर 2006 में अपने अभिनय के करियर की शुरुआत की। माही विज ने 2011 में जय भानुशाली से शादी की।

Bollywood Halchal May 15, 2020

दिल्ली में जन्मीं मही विज एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। उनका जन्म 01 अप्रैल 1982 को हुआ था। माही विज "लगी तुझसे लगन" में नकुशा के किरदार और "बालिका वधु "  में नंदिनी के किरदार के लिए जानी जाती हैं। माही विज और उनके पति जय भानुशाली ने 2013 में स्टार प्लस के डांस रियलिटी शो "नच बलिये 5" का खिताब अपने नाम किया था। माही ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। शुरुआती दौर में माही ने कई म्यूजिक एल्बम में भी काम किया है। उन्हें मुख्य तौर पर शोहरत मिली सीरियल 'लागी तुझसे लगन' से। इस सीरियल में माही ने नकुशा का रोल निभाया है। माही विज को मशहूर टीवी सीरियल बालिका वधू में मुख्य भूमिका निभाकर एक अच्छे कलाकार के रूप में खूब शोहरत हासिल हुई। इसके साथ ही माही ने कई डांसिंग रियलिटी शो में अपने डांसिंग चैलेंज दिखा चुकी हैं।


पर्सनल लाइफ
माही विज ने 2011 में जय भानुशाली से शादी की। उनकी ख़ुशी नाम की एक एडाप्टेड बेटी और राजवीर नाम का एक एडाप्टेड बेटा है। उनकी और जय भानुशाली की पहली बायोलॉजिकल चाईल्ड, उनकी बेटी 21 अगस्त 2019 को हुई जिसका नाम तारा है।


शुरूआती  जीवन
माही विज ने एक पंजाबी फैमिली में जन्म लिया था। इन्होंने अपनी पढ़ाई 'लीलावती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल’ दिल्ली से पूरी की थी और दिल्ली विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल की थी। 17 साल से ही उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था इसकी वजह से उन्हें दिल्ली छोड़कर मुंबई जाना पड़ा। मुंबई में इन्होंने कई सालों तक मॉडलिंग की थी और फिर 2006 में अपने अभिनय के करियर की शुरुआत की।


करियर
माही विज 17 साल की उम्र में मुंबई चली गयीं और मॉडलिंग में अपना करियर शुरू कर दिया। वह 'तु, तु है वही' सहित कई म्यूजिक वीडियो में दिखाई दीं। 2006 में माही विज ने सीरियल ‘अकेला’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इस सीरियल में माही के किरदार का नाम ‘मेघना’ था। यह सीरियल सोनी टीवी पर रात 10 बजे आता था। इस सीरियल को छोडने के बाद माही विज ने सहारा वन के सीरियल ‘कैसी लागि लगन’ और ‘शुभ कदम’ में अभिनय किया था। सीरियल ‘कैसी लागि लगन’ के 87 एपिसोड के बाद ही इस सीरियल को बंद कर दिया गया था। सीरियल शुभ कदम में भी माही ने मुख्य किरदार को निभाया था। इस सीरियल को फरवरी 2009 से सितम्बर 2009 तक सहारा वन पर दिखाया जाता था। इस सीरियल के कुल 153 एपिसोड टीवी पर दर्शाए गए थे।


उनकी सफलता में चार चांद टेलीविजन शो 'लागी तुझसे लगन ' में नकुशा के किरदार ने लगाया, इस सीरियल में माही ने पहले एक काली लड़की का अभिनय किया था, जो सच में तो गोरी थी लेकिन अपनी माँ के कहने पर अपने चेहरे और पुरे शरीर में काला रंग लगाती थी। यह सीरियल कलर्स टीवी पर दिसंबर 2009 से जनवरी 2012 तक दर्शाया गया था। अगर एपिसोड की बात करें तो इस सीरियल के कुल 512 एपिसोड टीवी पर दिखाए गए थे।


2010 में माही विज ने सोनी टीवी के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था लेकिन शो के आखरी हफ्ते में ही वह शो से बहार हो गई थीं। माही विज ने 2004 में अपनी पहली मल्यालम फिल्म में काम किया था। इस फिल्म में माही के किरदार का नाम ‘कल्याणी’ था। माही ने रियलिटी शो ‘कॉमेडी सर्कस का नया दौर’, ‘मूवर्स और शेकर्स’, ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ जैसे शोज में भाग लिया था। 2013 में माही विज और उनके पति जय भानुशाली ने डांस रियलिटी शो 'नच बालिए  5' में भाग लिया, जिसे उन्होंने जीता। माही ने कलर्स के रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाडी 7’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था, लेकिन उनके पैर में लगी चोट की वजह से उन्हें जल्द ही शो को छोड़ना पड़ा था।


2016 में माही ने कलर्स टीवी के लोकप्रिय सीरियल ‘बालिका वधु-कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते’ में ‘नंदिनी शिवराज शेखर’ और ‘नंदिनी कृष मल्होत्रा’ का किरदार निभाया था। 2018 में माहि ने & टीवी के सीरियल ‘लाल इश्क़’ में ‘सहर’ का किरदार निभाया था। आखरी बार माही को कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘किचन चैंपियन सीजन 5’ में भाग लेते हुए देखा गया था।


कंट्रोवर्सी
माही विज कई बार ट्रोल हो चुकी हैं, लेकिन हर बार उन्होंने ट्रोल करने वालों को करारा जवाब दिया है। उनकी कॉन्ट्रोवर्सी का एक मामला बिग बॉस कंटेस्टेंट रहे शहनाज गिल और पारस छाबड़ा के शो मुझसे शादी करो से जुड़ा है। जहां पारस छाबड़ा जय भानुशाली की बीच बहस होती है और इसी बहस के कारण माही विज को ट्रोल किया जाता है जिसमें उनकी बच्ची को भी शामिल करते हैं ट्रोल करने वाले अपनी गंदी सोच का परिचय देते हुए माही विज को रेप की धमकी देते हैं। जिसे माही विज करारा जवाब देती हैं और बोलती है कि मेरी बच्ची को बीच में मत लाओ दम है तो सामने आओ और ऐसे लोगों पर धिक्कार है जो ऐसी घटिया सोच वालों को जन्म देते हैं।


माही विज इसकी शिकायत करने पुलिस स्टेशन भी गयीं लेकिन ट्वीट डिलीट होने के कारण वह इसकी कंप्लेन साइबर सेल में नहीं कर पायीं। माही विज का एक और बार कंट्रोवर्सी में नाम सुनने में आया था। जय शानुशाली ने फिल्म ‘हेट स्टोरी 2’ के दौरान अभिनेत्री ‘सुरवीन चावला’ के साथ कुछ इंटिमेट सीन्स को शूट किया था, जिसकी वजह से जय और माहि के बीच बहुत लड़ाई हुई थी। उसी दौरान माहि का नाम कंट्रोवर्सी में सुनाई दिया था।


माही विज की फेवरेट चीजें
माही विज को ग्रीन टी पीना बहुत पसंद है। उनके फेवरेट एक्टर शाहरुख खान हैं और फेवरेट एक्ट्रेस काजोल हैं। उनकी फेवरेट फिल्म "कुछ कुछ होता है" है। उनको घूमना बहुत पसंद है और उनकी फेवरेट घूमने की जगह है 'शिकागो' और' न्यूज़ीलैंड'।


माही विज के सीरियल्स और शो
अकेला में ‘मेघना’ का किरदार, कैसी लागी लगन’ में ‘प्रति’ का किरदार, ‘लागी तुझसे लगान’ में ‘नकुषा पाटिल’ का किरदार, शुभ कदम’ में ‘प्रति’ का किरदार, 'झलक दिखला जा सीजन 4’ में कंटेस्टेंट, कॉमेडी शो ‘कॉमेडी सर्कस का नया दौर’, डांस रियलिटी शो ‘नच बलिए 5’ में भाग लिया और पति जय भानुशाली के साथ मिलकर शो को जीता भी था, सीरियल ‘तेरी मेरी लव स्टोरीज़’ में ‘सलोनी’ का किरदार, बालिका वधु’ में ‘नंदिनी शिवराज शेखर’, ‘नंदिनी शेखावत’ और ‘नंदिनी कृष मल्होत्रा’ का किरदार, सीरियल ‘लाल इश्क़’ में ‘सहर’ का किरदार, टीवी के शो ‘किचन चैंपियन 5’ में भाग लिया आदि।


Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g