जानिए बॉलीवुड के ऐसे सफल लोकप्रिय कलाकार जिनके पास ग्रेजुएशन की भी डिग्री नहीं है

शिक्षा हमारे सफलता के रास्ते को आसान बना देती है। लेकिन हाई एजुकेशन शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। उदाहरणम बॉलीवुड स्टार की ले लीजिए जिनमें से कुछ लोग कॉलेज तक नहीं गए है, वही कुछ ने बीच में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी, इसके बावजूद वे आज अपने करियर में बहुत सफल है।

Bollywood Halchal Jul 19, 2020

शिक्षा से मनुष्य का सर्वांगीण विकास होता है। व्यक्ति के जीवन में शिक्षा सफलता पाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। बिना शिक्षा के जीवन जैसे बिना जहाज के इंजन के बराबर होता है। शिक्षा हमारे सफलता के रास्ते को आसान बना देती है। लेकिन हाई एजुकेशन शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। उदाहरणम बॉलीवुड स्टार की ले लीजिए जिनमें से कुछ लोग कॉलेज तक नहीं गए है, वही कुछ ने बीच में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी, इसके बावजूद वे आज अपने करियर में बहुत सफल है। जानिए ऐसे ही बॉलीवुड के कलाकारों के बारे में:


1)आमिर खान

अपनी हर फिल्म से लोगों को नया संदेश देने वाले मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज करोड़ों के मालिक और बॉलीवुड के सफल एक्टर में से एक हैं। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट आमिर खान ने सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की है और ये बात उन्होंने खुद 3 ईडियट्स के प्रोमोशन के दौरान एक इंटरव्यू में बताई थी। उन्होंने नारसी मोंजी कॉलेज से बारहवीं तक पढ़ाई की है।

2)सलमान खान

 सलमान खान उर्फ भाई जान बॉलीवुड में आज के समय में सबसे ज़्यादा फी लेने वाले एक्टर सलमान ख़ान का नाम सबसे ऊपर है। आज सारी फ़िल्में ही उनके नाम से चलती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सलमान खान ने सिर्फ हाई स्कूल तक की पढ़ाई की है।उन्होंने र्सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल, मुंबई से निकलने के बाद नॅशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो ज़रूर लिया पर उसके बाद वो कभी कॉलेज ही नहीं गए।


3)शाहरुख़ ख़ान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ और सफल एक्टर्स में से एक है, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय के अंदाज से करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई है।लेकिन इन्होंने ने भी हंसराज कॉलेज, दिल्ली से ग्रेडुएट होने के बाद एमए में एडमिशन तो लिया लेकिन वो कोर्स पूरी नहीं कर पाए। कहा जाता है कि वो पहले ही सेमेस्टर में फेल हो गए थे। आज फ़िल्मी करियर में शाह रुख़ का कोई जवाब नहीं हैं। वह आज करोड़ों दिलों  पर राज कर रहें बॉलीवुड के किंग ख़ान है।

4)काजोल

काजोल सबसे सफल और हाईली पेंड ऐक्ट्रेस में से एक है।लेकिन एजुकेशन की बात करें तो काजोल सेंट जोसफ कान्वेंट बोर्डिंग स्कूल, पंचगनी से हाई स्कॉल की पढ़ाई कर रही थी। लेकिन इसी दौरान उन्हें राहुक रावल की फ़िल्म 'बेखुदी' में बतौर हीरोइन काम करने का मैका मिला।जिसके बाद उन्होंने फ़िल्म को अपना करियर बना लिया और हाई स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं की उसे बीच में ही छोड़ दी।


5)करीना कपूर

करीना कपूर यानी बॉलीवुड की बेबी सर्वश्रेष्ठ एक्टर्स में से एक है। उन्होंने अपने शानदारा अभिनय और हाॅट अंदाज से करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती है।  लेकिन करीना कपूर की एजुकेशन क्वालिकेशन की बात करें तो उन्होंने दो साल तक मीठी बाई कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ़ लॉ में एडमिशन ले लिया, लेकिन पहले साल ही कॉलेज छोड़कर आपना रुख सिनेमा की तरफ मोड़ दिया।


6)कैटरीना कैफ

बॉलीवुड फिल्‍मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए मशहूर कैटरीना कैफ तेलुगु और मलयालम फिल्‍मों में भी अभिनय कर चुकी हैं। उन्‍हें भारत की आकर्षक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है।कटरीना कैफ की परिवार की स्‍थिति कुछ ऐसी रहती थी कि उन्‍हें एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता था। इसी वज़ह से उन्होंने अपनी ज्‍यादातर पढ़ाई ट्यूशन टीचर्स के घर पर ही हुई है। कैटरीना कैफ के करियर की शुरूआत मात्र 14 साल की उम्र में मॉडलिंग से हुई थी। कैटरीना कैफ बहुत कम उम्र से ही मॉडलिंग के लिए एक जगह से दूसरे जगह जाती रहती थीं, जिस कारण से उन्हें पढ़ाई के लिए समय नहीं मिला। इसलिए इन्होंने दसवीं तक ही पढ़ाई की है।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g