अक्षय कुमार बर्थडे स्पेशल : कभी खर्च चलाने ले लिए की थी वेटर की नौकरी, आज हैं बॉलीवुड के खिलाड़ी नंबर वन

अक्षय मार्शल आर्ट्स सीखना चाहते थे इसलिए उनके पिता ने उन्हें बैंकॉकभेज भेज दिया था। बैंकॉक में अक्षय ने 'मुए थाई' सीखी थी। यह थाईलैंड का एक कठिन मार्शल आर्ट है। बैंकॉक में अपना खर्च चलाने के लिए उन्होंने एक होटल में वेटर और शेफ की नौकरी भी की है।

Bollywood Halchal Sep 09, 2020

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर सफलता हासिल की है। आइए आज अक्षय के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें - 

जन्म और पढ़ाई 
अक्षय का जन्म 9 सितंबर 1967 को अमृतसर में हुआ था। उनका बचपन पुरानी दिल्ली के चाँदनी चौक में गुजरा और कुछ समय बाद अक्षय अपने परिवार के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए थे। अक्षय कुमार ने मुंबई के डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद खालसा कॉलेज में  ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला ले लिया था । शायद बहुत कम लोग यह जानते हैं कि अक्षय कुमार का असली नाम अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। उन्होंने बॉलीवुड में काम करने से पहले अपना नाम बदल लिया था। 

मार्शल आर्ट्स में ली है ट्रेनिंग 
अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स में दिलचस्पी थी। उन्होंने 8वीं क्लास से ही ताइक्वांडो की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था और वो इसमें ब्लैक बेल्ट हैं। अक्षय मार्शल आर्ट्स सीखना चाहते थे इसलिए उनके पिता ने उन्हें बैंकॉकभेज भेज दिया था। बैंकॉक में अक्षय ने 'मुए थाई' सीखी थी। यह थाईलैंड का एक कठिन मार्शल आर्ट है। बैंकॉक में अपना खर्च चलाने के लिए उन्होंने एक होटल में वेटर और शेफ की नौकरी भी की है। 

अपने फिल्मी करियर में कर चुके हैं 100 से भी ज्यादा फिल्में 
अक्षय ने 1991 में आई फिल्म सौगंध से अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी। आज के समय में अक्षय 100 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। अक्षय  एक्शन, रोमांस और कॉमेडी हर तरह की फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। शुरूआत में अक्षय एक्शन फिल्में ज्यादा किया करते थे। उन्होंने आठ ऐसी फिल्में की हैं जिसमें खिलाड़ी शब्द शामिल है, इसी वजह से लोग उन्हें खिलाड़ी कुमार के नाम से जानने लगे थे। करीब 9 साल तक एक्शन और कॉमेडी मूवीज करने के बाद साल 2000 में अक्षय ने कॉमेडी फिल्मों की तरफ रुख किया। साल 2000 में आई फिल्म 'हेरा फेरी' में अक्षय ने जबरदस्त कॉमेडी की थी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी।    धड़कन, अंदाज और नमस्ते लंदन जैसी फिल्मों ने उनकी रोमांटिक एक्टर की छवि को निखारा। अक्षय अपनी शानदार कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गए थे। हेरा फेरी के बाद अक्षय ने एक के बाद एक हिट कॉमेडी फिल्में दी थीं। उनकी कॉमेडी फिल्में जैसे वेलकम, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला, भागम भाग, भूल भुलैया, सिंह इज किंग, बॉस और राउडी राठौर बॉक्स ऑफिस पर खूब चली थीं। 

जब अक्षय के करियर में आया बुरा दौर 
अक्षय ने अपने फिल्मी करियर में अपार सफलता तो हासिल की ही है लेकिन इसके साथ ही उन्होंने बुरा वक्त भी देखा है। एक अवार्ड शो में इस बारे में बात करते हुए अक्षय ने कहा था कि एक समय ऐसा आया था जब उनकी 14 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। इसके बाद उन्हें लगने लगा था कि एक एक्टर के रूप में उनका  करियर खत्म होने लगा है। लेकिन अक्षय ने यह भी कहा कि उन्होंने हार नहीं मानी और 14 फ्लॉप फिल्मों से उन्होंने बहुत कुछ सीखा है। अक्षय ने कहा कि उस वक्त उनकी मार्शयल आर्ट्स की ट्रेनिंग उनके बहुत काम आई जिसकी वजह से उन्हें अनुशासन सीखने को मिला।  

ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पहले कई एक्ट्रेसेस के साथ जुड़ा था नाम 
बॉलीवुड के बाकी कलाकारों की तरह अक्षय का नाम भी कई एक्ट्रेसेस के साथ जोड़ा गया था। अक्षय कुमार और मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के लव अफेयर की खबरें लंबे समय तक मीडिया में छाई रही थीं। हालाँकि, बाद में अक्षय का नाम रेखा और शिल्पा शेट्टी के साथ जोड़ा जाने लगा जिसके कारण अक्षय और रवीना का रिश्ता टूट गया था। रवीना के साथ रिश्ता खत्म होने के बाद अक्षय कुमार ने 17 जनवरी 2001 को बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विकंल खन्ना से शादी कर ली थी। ट्विंकल खन्ना दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता राजेश खन्ना और एक्ट्रेस डिंपल खन्ना की बेटी हैं। अक्षय और ट्विंकल के दो बच्चें हैं - बेटा आरव और बेटी नितारा।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g