'कहो ना प्यार है' नहीं, यह थी ऋतिक की पहली मूवी, जानें कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें

निया के मोस्ट अट्रैक्टिव मैन का खिताब जीत चुके ऋतिक लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करते हैं। साल 2019 में ऋतिक दुनिया के सबसे sexiest एशियाई व्यक्ति की लिस्ट में शुमार हो चुके हैं। एक्टर बनने से पहले ऋतिक अपने पिता के असिस्टेंट के तौर पर काम कर चुके हैं। 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से सम्मानित किए जा चुके ऋतिक रोशन का नाम बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में शामिल है।

Bollywood Halchal Jan 10, 2021

आज बॉलीवुड के ग्रीक गॉड यानि ऋतिक रोशन का जन्मदिन है। दुनिया के मोस्ट अट्रैक्टिव मैन का खिताब जीत चुके ऋतिक लाखों लड़कियों के दिलों पर राज करते हैं। साल 2019 में ऋतिक दुनिया के सबसे sexiest एशियाई व्यक्ति की लिस्ट में शुमार हो चुके हैं। एक्टर बनने से पहले ऋतिक अपने पिता के असिस्टेंट के तौर पर काम कर चुके हैं। 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से सम्मानित किए जा चुके ऋतिक रोशन का नाम बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में शामिल है। आइए इस खास मौके पर जानते हैं ऋतिक के बारे में कुछ दिचस्प बातें - 

ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा नाम ऋतिक राकेश नागरथ है। ऋतिक ने राकेश नाम उनके पिता और नागरथ उनके दादाजी के नाम से लिया है। ऋतिक रोशन के घर का नाम डुग्गू है और उनके करीबी लोग उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं। ऋतिक ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पढ़ाई करने के बाद मुंबई के सेडेनहम कॉलेज से कॉमर्स की डिग्री हासिल की थी। ऋतिक ने अमेरिका से एक्टिंग में मास्टर डिग्री कोर्स भी किया है। ज़्यादातर लोगों को लगता है कि 'कहो ना प्‍यार है'  ऋतिक की पहली फिल्म थी। हालाँकि, ऋतिक ने एक्टिंग की शुरुआत बचपन में ही कर दी थी। ऋतिक ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 1986 में आई फिल्म 'भगवान दादा' से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। इस फिल्म में ऋतिक ने सुपरस्टार रजनीकांत के बेटे का किरदार निभाया था। 

बॉलीवुड का चमकता सितारा हैं ऋतिक 
ऋतिक ने बतौर लीड एक्टर 2000 में फिल्म 'कहो ना प्यार है' से डेब्यू किया था। इस फिल्म में ऋतिक ने अपने शानदार एक्टिंग और डांस से साबित कर दिया था कि वे बॉलीवुड के टॉप एक्टर बनने वाले हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और जबरदस्त कमाई की। इस फिल्म के लिए ऋतिक को फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू एक्टर और बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था। इसके अलावा ऋतिक को इस फिल्म के लिए आईफा और जी सिने अवॉर्ड से भी नवाजा गया है। इसके बाद ऋतिक ने करिश्मा कपूर के साथ फ़िज़ा और प्रीति ज़िंटा के साथ मिशन कश्मीर फिल्म में काम किया था। ऋतिक ने अपनी फ़िल्मी करियर में बहुत सी शानदार फिल्मों में काम किया था। ऋतिक ने यादें, कभी ख़ुशी कभी गम, मुझसे दोस्ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, कोई मिल गया, लक्ष्य, धूम 2, जोधा अकबर और ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों के दिल में अपनी खास जगह बनाई है। 

सुजैन खान से की थी शादी 
ऋतिक अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने लव अफेयर्स को लेकर भी खूब चर्चा में रहते हैं। एक समय था जब ऋतिक और करीना कपूर के अफेयर की खबरें मीडिया में छाई हुई थीं। हालाँकि, ऋतिक ने 20 दिसंबर 2000 को सुजैन से शादी कर ली थी।ऋतिक और सुजैन बचपन के दोस्त थे और 12 साल की उम्र से जानते एक-दूसरे को जानते थे। दोनों के दो बेटे - रेहान और रिधान हैं। हालांकि, शादी के 13 साल बाद यह रिश्ता टूट गया। खबरों के मुताबिक सुजैन का अफेयर एक्टर अर्जुन रामपाल के साथ था और वहीं, ऋतिक का नाम भी बारबरा मोरी और कंगना रनौत के साथ जोड़ा गया था। दोनों ने आपसी सहमति से 13 दिसंबर 2013 को तलाक लेने का फैसला किया। ऋतिक और सुजैन अपने तलाक का असर अपने बच्चों पर नहीं पड़ने देना चाहते हैं। इसलिए दोनों अपने बच्चों के साथ काफी समय बिताते हैं और साथ छुट्टियाँ बिताने भी जाते हैं। दोनों आज भी अच्छे दोस्त हैं और ऋतिक ने सुजैन के बर्थडे पर सोशल मीडिया पर उनके लिए एक पोस्ट भी शेयर की थी।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g