बर्थडे स्पेशल : जानिए अर्चना पूरन सिंह, मधु और प्रकाश राज से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

आज यानि 26 मार्च को बॉलीवुड के एक नहीं, बल्कि तीन सेलेब्रिटीज़ का जन्मदिन है। जी हाँ, आज बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अर्चना पूरन सिंह और मधु के साथ-साथ अभिनेता प्रकाश राज का भी बर्थडे है। आइए इन तीनों कलाकारों के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं इनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ ख़ास और दिलचस्प बातें।

Bollywood Halchal Jan 27, 2020

आज यानि 26 मार्च को बॉलीवुड के एक नहीं, बल्कि तीन सेलेब्रिटीज़ का जन्मदिन है।  जी हाँ, आज बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अर्चना पूरन सिंह और मधु के साथ-साथ  अभिनेता प्रकाश राज का भी बर्थडे है।  आइए इन तीनों कलाकारों के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं इनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ ख़ास और दिलचस्प बातें।  

अर्चना पूरन सिंह
एक्ट्रेस अर्चना पूरन सिंह बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी और एक्टिंग के लिए मशहूर हैं।  26 मार्च 1962 में एक पंजाबी परिवार में जन्मीं अर्चना को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, जिसके कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और मॉडलिंग करने मुंबई चली आई थीं।  अपनी पहली शादी टूट जाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड एक्टर परमीत सिंह से शादी रचाई थी।  बॉलीवुड में अपने दम पर एक अलग पहचान बनाने वाली अर्चना ने अपने करियर के शुरूआती दिनों में काफी संघर्ष किया।  साल 1987 में जलवा फिल्म के साथ उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, जिसमें उनके अपोजिट अभिनेता नसीरुद्दीन शाह नजर आये थे। चाहे कुछ कुछ होता है की मिस ब्रिगेंजा हो या राजा हिंदुस्तानी में करिश्मा की सौतेली माँ , अर्चना ने चाहे जो रोल किया, दर्शकों को वे हर अंदाज़ में पसंद आईं।  अर्चना ने बड़े दिलवाले,  शोला और शबनम, मोहब्बतें, बोल बच्चन, कुछ कुछ होता है, राजा हिंदुस्तानी और कृष जैसी कई फिल्मों में काम किया है।  फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई।  उन्होंने श्रीमान श्रीमती, वह क्या सीन है और जाने भी दो यारों जैसे फेमस शोज़ में काम किया।  अर्चना ने अपने पति परमीत सेठी के साथ टीवी रियलिटी शो नाच बलिए में भी भाग लिया था और सोनी टीवी के शो कॉमेडी नाइट्स सर्कस में उन्होंने बतौर जज काम किया।  

प्रकाश राज
एक्टर प्रकाश राज साऊथ और बॉलीवुड फिल्मों का एक जाना-माना चेहरा हैं।  प्रकाश राज का जन्म 26 मार्च 1965 को बैंगलोर में हुआ था। उनका असली नाम प्रकाश राय है, जिसे उन्होंने तमिल डायरेक्टर के।  बालाचंदर के कहने पर बदला था। प्रेम चोपड़ा और गुलशन ग्रोवर जैसे अभिनेताओं के बाद अब प्रकाश राज बॉलीवुड फिल्मों के नए विलियन हैं।  उन्होंने सिंघम, दबंग 2, सिंह साहब द ग्रेट, वांटेड और जंजीर जैसी मूवीज़ में विलियन का किरदार निभाया है।  दूरदर्शन के धारावाहिक 'बिसिलु कुदुरे' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले प्रकाश राज को उनके 29 साल के करियर में अब तक 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।  उन्होंने साल 1998 में फिल्म हिटलर से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की लेकिन सलमान खान स्टारर फिल्म वांटेड से उन्हें एक अलग पहचान मिली।  प्रकाश राज एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ एक सफल निर्देशक भी हैं , वे अब तक कई तेलगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में बतौर निर्देशक काम कर चुके हैं।

मधु
फिल्म रोज़ा से फेमस हुई ऐक्ट्रेस मधु का जन्म 26 मार्च 1969 को हुआ था।  मधु का पूरा नाम मधुबाला रघुनाथ है। शायद बहुत ही कम लोगों को यह पता होगा कि मधु हेमा मालिनी की भतीजी हैं और जूही चावला उनकी भाभी हैं। उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1991 में फिल्म फूल और काटें से की थी, इस फिल्म में एक्टर अजय देवगन उनके अपोजिट रोल में थे।  दर्शकों ने मधु को उनकी पहली ही फिल्म में खूब पसंद किया और उन्होंने अपने बल पर बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई। बॉलीवुड के अलावा उन्होंने कई मलयालम, तमिल और तेलगु फिल्मों में भी काम किया है।  एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वे एक अच्छी डांसर भी हैं, उन्होंने अपनी मां से भारत नाट्यम की शिक्षा ली थी।  साल 1992 में आई तमिल फिल्म रोजा उनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई।  यह फिल्म एक साथ कई भाषाओं में डब हुई और इस फिल्म ने मधु को रातों रात स्टार बना दिया।  इसके बाद दिलजले, यशवंत और पहचान जैसी फिल्मों की सफलता के बाद वे बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शामिल हो गईं। इसके आलावा उन्होंने एलान, प्रेम रोग, जालिम, हथकड़ी जैसी कई अन्य फिल्मों में काम किया है।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g