बॉलीवुड में 2020 रहा महिलाओं के नाम, हाउसवाइफ से लेकर महिला खिलाड़ियों की दिखाई गई कहानी

अगर ट्रेंड देखें तो ऐसा लग रहा है कि पिछले साल भी बॉलीवुड में गर्ल पावर का बोलबाला रहने वाला है। छपाक और थप्पड़ जैसी दमदार फिल्मों के साथ साल 2020 की शुरुवात हुई है और पिछले साल ऐसी कई मूवीज़ रिलीज हुईं जिनमें हीरोइन मेन लीड में हैं।

Bollywood Halchal Jul 30, 2021

पिछले कुछ सालों से इंडियन सिनेमा का चेहरा बदलता नज़र आ रहा है। जहाँ पहले मेन लीड में हीरो होता था, वहीं अब बॉलीवुड में काफी वूमेन-सेंट्रिक मूवीज़ बन रही हैं। अगर ट्रेंड देखें तो ऐसा लग रहा है कि पिछले साल भी बॉलीवुड में गर्ल पावर का बोलबाला रहने वाला है। छपाक और थप्पड़ जैसी दमदार फिल्मों के साथ साल 2020 की शुरुवात हुई है और पिछले साल ऐसी कई मूवीज़ रिलीज हुईं जिनमें हीरोइन मेन लीड में हैं। आज हम आपको साल 2020 की कुछ ऐसे मूवीज़ बताने जा रहे हैं जिनमें बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने अपनी शानदार परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लिया -


थप्पड़ 

साल 2020 में आई फिल्म थप्पड़ रिलीज से पहले ही सुर्खियों में थी। यह फिल्म घरेलू हिंसा पर आधारित थी और फिल्म की लीड एक्ट्रेस तापसी पन्नू में महिलाओं पर घरेलू हिंसा के खिलाफ यूट्यूब पर एक मुहिम चलाई थी। तापसी ने दर्शकों से फिल्म के ट्रेलर को डिसलाइक करने की अपील की थी। यह फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई ना कर पाई हो लेकिन फिल्म के विषय और तापसी की एक्टिंग की काफी प्रशंसा हुई थी।


छपाक

दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म छपाक एसिड अटैक सरवाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी पर आधारित है। 15 साल की उम्र में नईम खान नामक शख्स ने लक्ष्मी के चेहरे पर एसिड फेंक दिया था। इस फिल्म कर जरिए डायरेक्टर मेघना गुलजार ने लक्ष्मी की आपबीती बताई है। इस हादसे के बाद लक्ष्मी ने एसिड अटैक करने वालों के खिलाफ कानून लाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी और सफल हुई। इस फिल्म में लक्ष्मी की कहानी को पर्दे पर बखूबी पेश किया है। 


पंगा 

पंगा, साल 2020 की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस कंगना रनौत ने जया निगम नामक महिला का किरदार निभाया है। जया एक कबड्डी प्लेयर थीं लेकिन शादी और प्रेगनेंट होने के बाद उन्हें अपना शौक छोड़ना पड़ा। लेकिन अपने पति और बेटे के कहने पर जया 32 साल की उम्र में एक बार फिर से अपने सपने को जीना शुरु करती हैं। हालांकि, उम्र के इस पड़ाव में सपना देखना भी जया के लिए आसान नहीं था। इस फिल्म के जरिए डायरेक्टर ने उन तमाम महिलाओं की कहानी को पेश किया है जो शादी के कारण अपने सपनों के साथ समझौता कर लेती हैं।  


गुंजन सक्सेना

एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर ने 2020 में इंडियन एयरफोर्स पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक ने बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया था। एक मिलिट्री फैमिली में जन्मीं गुंजन सक्सेना 1996 में इंडियन एयर फोर्स जॉइन की और 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान वह इकलौती महिला ऑफिसर थीं। फिल्म में दिखाया गया ही कि कैसे एक पुरुष प्रधान क्षेत्र में गुंजन ने कैसे अपनी अलग पहचान बनाई। 


शकुंतला देवी

ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से मशहूर शकुंतला देवी की बायोपिक भी साल 2020 की टॉप मूवीज लिस्ट में शामिल है। इस फिल्म में विद्या बालन ने शकुंतला देवी का किरदार निभाया है। दुनिया के सामने कठिन से कठिन मैथ्स प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने वाली शकुंतला देवी की निजी जिंदगी में भी कई प्रॉब्लम थे जिन्हें उन्होंने बहादुरी से सॉल्व किया। विद्या बालन ने फिल्म में शानदार एक्टिंग की, जिसके लिए उन्हें खूब सराहा गया।




Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g