अपनी अदाओं से यूपी-बिहार लूटने वाली शिल्पा शेट्टी के जन्मदिन के मौके पर पेश हैं उनकी लाइफ के खास किस्से

1993 में जब फिल्म निर्देशक अब्बास-मस्तान ने 'बाजीगर' फिल्म बनानी चाही तो उन्हें दो एक्ट्रेसस की जरूरत पड़ी, जिस में मुख्य भूमिका की हीरोइन काजोल को लिया गया, जबकि सहायक अभिनेत्री के रूप में काजोल की बहन बनकर शिल्पा शेट्टी पहली बार फिल्मी पर्दे पर नजर आयीं।

Bollywood Halchal Jun 08, 2020

बॉलीवुड में 'बाजीगर' फिल्म से अपना डेब्यू करने वाली शिल्पा शेट्टी अपने जमाने की टॉप हीरोइनों में शुमार हुआ करती थीं। अपनी शानदार अदाकारी से पहली फिल्म बाजीगर में मशहूर एक्ट्रेस काजोल के साथ उनकी बहन बनकर अभिनय का जलवा बिखेरते हुए नजर आईं थी।
 
ऐसा बताया जाता है कि शिल्पा ने बॉलीवुड की पहली फिल्म 'गाता रहे मेरा दिल' साइन की थी, जो किन्हीं कारणों से नहीं बन पाई थी। उसके बाद दूसरी फिल्म 'बाजीगर' में शिल्पा ने काम किया। 1993 में जब फिल्म निर्देशक अब्बास-मस्तान ने 'बाजीगर' फिल्म बनानी चाही तो उन्हें दो एक्ट्रेसस की जरूरत पड़ी, जिस में मुख्य भूमिका की हीरोइन काजोल को लिया गया, जबकि सहायक अभिनेत्री के रूप में काजोल की बहन बनकर शिल्पा शेट्टी पहली बार फिल्मी पर्दे पर नजर आयीं।

शिल्पा शेट्टी को आग फिल्म में मिला लीड एक्ट्रेस का रोल

इस फिल्म के हीरो रहे शाहरुख खान और शिल्पा शेट्टी पर फिल्माया गया गाना 'किताबें बहुत सी पढ़ी होंगी तुमने' हिट रहा वहीं पर्दे पर बाजीगर फिल्म भी सुपरहिट रही। फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए शिल्पा का नाम भी चुना गया। साल 1993 में हुए फिल्म फेयर अवार्ड लक्स के लिए 'न्यू फेस ऑफ द ईयर' में भी शिल्पा शेट्टी का नॉमिनेशन हुआ। साल 1994 में ही शिल्पा को लीड एक्ट्रेस का रोल निर्देशक के. रविशंकर की फिल्म 'आग' में मिला। इस फिल्म में शिल्पा, बिजली उर्फ बरखा शर्मा का रोल निभा कर दर्शकों के बीच जलवा-ए-आफरोश हुईं।

शिल्पा के 90 के दशक की खास फिल्में

90 के दशक से अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत करने वाली शिल्पा ने साल 2000 तक कई फिल्में की, जिसमें मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, आओ प्यार करें, द गैंबलर, हथकड़ी, मिस्टर रोमियो, छोटे सरकार, हिम्मत, पृथ्वी, इंसाफ, जमीर, औजार, परदेसी बाबू, आक्रोश, जानवर, शूल, और लाल बादशाह जैसी फिल्में शामिल हैं। शिल्पा ने हिंदी सिनेमा के अतिरिक्त तमिल, तेलुगू जैसी अन्य भाषाई फिल्मों में भी काम किया है।

2000 में शिल्पा धड़कन फिल्म के जरिए छा गईं

साल 2000 में आई फिल्म धड़कन में शिल्पा ने ऐसी अदाकारी पेश की जिसके चर्चे आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं। 'धड़कन' फिल्म में शिल्पा अमीर पिता की बेटी का रोल करती हुई नजर आईं जो एक गरीब लड़के से प्यार करती है और उसकी शादी एक अमीर घराने में कर दी जाती है। शिल्पा के साथ इस फिल्म में लीड एक्टर अक्षय कुमार नजर आए थे। सपोर्टिंग ऐक्टर के तौर पर सुनील शेट्टी 'धड़कन' फिल्म में नजर आए।

शिल्पा की राज कुन्द्रा के साथ मुलाकात और शादी

शिल्पा शेट्टी ने साल 2000 से 2007 के बीच कई फिल्मों में काम किया, जिनमें कई फिल्में हिट साबित हुईं। इसी बीच साल 2007 में शिल्पा नहीं बिग ब्रदर नाम के विदेशी रियलिटी शो की विनर भी रहीं। इस शो को जीतने के बाद ही साल 2007 में भारत के बड़े व्यवसाई राज कुंद्रा से शिल्पा की मुलाकात हुई और यहीं से शिल्पा के जीवन में एक नए युग की शुरुआत हुई। शिल्पा और राज कुंद्रा के बीच प्यार की वो कड़ी जुड़ी जिससे राज ने अपनी पहली धर्म-पत्नी, कविता कुन्द्रा को तलाक दे दिया और 22 नवम्बर 2009 में शिल्पा और राज कुंद्रा विवाह के बंधन में बंध गए।

शिल्पा ने किया किनारा और फिर लौटीं

शिल्पा शेट्टी ने विवाह के बंधन में बनने के बाद फिल्मी पर्दे से धीरे-धीरे किनारा कर लिया। वहीं 21 मई 2012 को राज कुंद्रा के बेटे की मां बनीं। शिल्पा ने अपने बच्चे की परवरिश में काफी वक्त दिया। कुछ दिनों बाद ही शिल्पा ने टीवी जगत में बतौर रियलिटी शो के जज के रूप में वापस लौट आईं। इस बीच शिल्पा शेट्टी ने नच बलिए, झलक दिखला जा सीजन-1 जैसे डांस रियलिटी शो में जज के रूप में मौजूद रहीं। आपको बता दें कि भारत में शुरू हुए बिग बॉस सीजन-1 की होस्ट भी शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ही रही हैं। शिल्पा ने फरवरी 2020 में एक बेटी को गोद लिया है, यानि सरोगेसी के जरिए शिल्पा माँ बनी हैं, जिससे अब शिल्पा और राज दो बच्चों के माता-पिता बन चुके हैं।

शिल्पा इस समय रियलिटी शो की जज तो हैं ही साथ में इंटरटेनमेंट एप टिक-टॉक में अपने पति राज कुंद्रा के साथ अक्सर अपने फैंस को इंटरटेन करती हुई नजर आती हैं। शिल्पा को अपनी जिंदगी के 45 साल (2020 में)  पूरे करने पर हमारी पूरी टीम की ओर से जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं एवं बधाइयां।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g