क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के एक्शन किंग कहे जाने वाले धर्मेंद्र उर्दू में पढ़ते और लिखते हैं?

धर्मेंद्र ने फिल्मों में एक बहुत ही शक्तिशाली और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके चलते उन्हें बॉलीवुड का एक्शन किंग माना जाता हैं। बी-टाउन के ऐसे ही एक अद्भुत सितारे के साथ काम करने के अनुभव के बारे में बात करते हुए, निर्देशक अमरदीप सिंह गिल ने धर्मेंद्र के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य बताए।

Bollywood Halchal Jun 03, 2020

हमने हमेशा पंजाबी अभिनेताओं को अधिकतर हिंदी फिल्मों में काम करते देखा है, लेकिन कई बार ऐसा हुआ है, जब बॉलीवुड अभिनेताओं ने अपनी भूमिकाओं के साथ पॉलीवुड (पंजाब का सिनेमा) में एक छाप छोड़ी है। ऐसा ही एक उदाहरण है, बॉलीवुड के दिग्गज स्टार धर्मेंद्र का, उन्हें आखिरी बार पंजाबी फिल्म द जोरा-द सेकंड चैप्टर ’में देखा गया था।
 
धर्मेंद्र ने फिल्मों में एक बहुत ही शक्तिशाली और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके चलते उन्हें बॉलीवुड का एक्शन किंग माना जाता हैं। बी-टाउन के ऐसे ही एक अद्भुत सितारे के साथ काम करने के अनुभव के बारे में बात करते हुए, निर्देशक अमरदीप सिंह गिल ने धर्मेंद्र के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य बताए। अमरदीप सिंह गिल एक प्रसिद्ध कवि, गीतकार, फिल्म लेखक, फिल्म निर्देशक और पंजाब के कला-कार्यकर्ता हैं।

उन्होंने कहा, "जब मैंने छह-सात साल पहले ’ जोरा 'की पटकथा लिखी थी, तब मेरे मन में भूमिका के लिए धर्मेंद्र जी नहीं थे। हालांकि, चूंकि यह इतनी प्रभावशाली भूमिका थी, मुझे पता था कि मुझे उनके कद में से किसी एक को कास्ट करना होगा। बाद में, जब हमने दीप सिद्धू के साथ फिल्म बनाने के लिए अंतिम रूप दिया, तो उन्होंने धर्मेंद्र जी को भूमिका के लिए सुझाव दिया। मैंने तुरंत सुझाव के लिए हाँ कह दिया और हम इस प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ गए ”।

अमरदीप ने यह अभी बताया कि “दीप सिद्धू और धर्मेंद्र के बीच पारिवारिक संबंध हैं। दीप उनके लिए एक बेटे की तरह है और इस तरह, उन्होंने मुझसे कहा कि अगर दीप चाहता है कि वह कुछ करे तो वह उसे जरूर करेंगे। हालांकि, मैंने उनसे कहा कि उन्हें पहले कहानी सुननी चाहिए और फिर निर्णय लेना चाहिए। मैंने उन्हें फिल्म में उनके किरदार की पूरी पृष्ठभूमि दी। फिल्म में उनका हिस्सा सीमित था, लेकिन मुझे उन्हें फिल्म से परे उनके किरदार की कहानी बतानी पड़ी। वह वास्तव में ऐसा ही सुनने के लिए तैयार थे और फिर हमने फिल्म पर काम करना शुरू कर दिया। ”

अमरदीप सिंह ने हमें धर्मेंद्र के बारे में एक ऐसे तथ्य से रूबरू कराया जो शायद ही किसी को मालूम हो। उन्होंने कहा, "बहुत से लोग नहीं जानते कि बॉलीवुड के दिग्गज धर्मेंद्र उर्दू में पढ़ते और लिखते हैं। इस प्रकार जब मैंने उन्हें फिल्म में उनके डायलॉग्स बोले तो धर्मेंद्र ने उन्हें उर्दू में लिखा और फिर उन्होंने उन शब्दों को उसी रूप में सुनाया जो उन्हें बताया गया था। ”

इसके अलावा अमरदीप सिंह गिल ने कहा, “धर्मेंद्र  फिल्मी जगत के बहुत बड़े स्टार हैं और हम उन्हें एक अभिनेता के रूप में और उनकी वरिष्ठता के लिए भी सम्मान देते हैं। उन्होंने मुझे कभी भी फिल्म में कहीं भी कोई बदलाव करने के लिए नहीं कहा, उन्होंने निर्देशक के अभिनेता के रूप में काम किया। साथ ही उनकी उम्र को देखते हुए हमने यह भी सुनिश्चित किया कि फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। ”

आपको बता दें 'जोरा - द सेकंड चैप्टर' एक एक्शन, थ्रिलर, अपराध के साथ राजनीतिक ड्रामा से भरपूर एक फिल्म है, जिसमें दीप संधू मुख्य किरदार में हैं। इस फिल्म में धर्मेंद्र, दीप सिद्धू, सिंगा और माही गिल के साथ फिल्म के कलाकारों में जपजी खैरा, गुग्गू गिल, माही गिल, हॉबी धालीवाल, आशीष दुग्गल, यादव ग्रेवाल, कुल सिद्धू और मुकेश तिवारी भी शामिल हैं। यह फिल्म 6 मार्च 2020 को रिलीज हो चुकी हैं।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g