जानिए शगुन के लिफाफे में कितने पैसे रखते हैं बॉलीवुड स्टार्स, सच्चाई जानकर यकीन नहीं होगा

फैंस को हमेशा ये जानने की जिज्ञासा रहती है कि आखिर ये बड़े-बड़े सेलेब्स शगुन के लिफाफे में कितने पैसे रखते होंगे। हर कोई यही सोचता है कि एक दिन में लाखों कमाने वाले ये बड़े सितारे शगुन में भी भारी रकम ही देते होंगे।

Bollywood Halchal Sep 02, 2020

हम भारतीयों के लिए शादी-विवाह किसी उत्स्व से कम नहीं है। हमारे देश में कोई भी शादी बिना बैंड बाजा, नाच-गाने, डिजाइनर कपड़े और तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरी है। अगर घर में या किसी दोस्त-रिश्तेदार की शादी हो तो महीनों पहले ही शॉपिंग और तैयारियां शुरू हो जाती हैं। शादी के हर फंक्शन में खूब मस्ती-मज़ा होता है जो उम्रभर हमें याद रहता है। शादी वाले दिन की तो बात ही कुछ और होती है। जब दूल्हा-दुल्हन स्टेज पर आते हैं तो हर किसी की नज़र बस उन्हीं पर टिक जाती है। भारत में एक परंपरा यह भी है कि शादी में आए मेहमान दूल्हा-दूल्हन को आशीर्वाद के तौर पर कोई गिफ्ट या शगुन का लिफाफा देते हैं। शगुन के लिफाफे में कितने पैसे रखने हैं ये भी कई बातों पर निर्भर करता है जैसे शादी किसी रिश्तेदार या किसी खास दोस्त की हो तो हम ज्यादा पैसे देते हैं वहीं अगर किसी दूर के रिश्तेदार या जानने वाले की हो तो थोड़े कम। ऐसे ही हर इंसान अपनी हैसियत और इच्छा के अनुसार शगुन या गिफ्ट देता है। इन सब बातों के बीच शायद आपके ज़ेहन भी यह सवाल आया होगा कि आखिर करोड़ों कमाने वाले बॉलीवुड स्टार्स शादी के लिफाफे में कितने पैसे रखते होंगे।  

बॉलीवुड स्टार्स की शादियों पर देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों की नज़रें टिकी रहती हैं। बी-टाउन में शादियाँ बहुत ही भव्य तरीके से होती हैं जिसमें देश-विदेश के बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज शामिल होते हैं। ऐसे में फैंस को हमेशा ये जानने की जिज्ञासा रहती है कि आखिर ये बड़े-बड़े सेलेब्स शगुन के लिफाफे में कितने पैसे रखते होंगे। हर कोई यही सोचता है कि एक दिन में लाखों कमाने वाले ये बड़े सितारे शगुन में भी भारी रकम ही देते होंगे। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। जी हाँ, आपको यह जानकार बहुत हैरानी होगी कि ये बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज शगुन के लिफाफे में 101 रूपए  रखते हैं। अगर आपको लग रहा है कि यह मज़ाक है तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं क्योंकि खुद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने इस बात का खुलासा किया था। 

अमिताभ बच्चन ने बताया शगुन के लिफाफे में  कितने रूपए रखते हैं बॉलीवुड स्टार्स 
दरअसल, कपिल शर्मा के शो कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में उन्होंने अमिताभ बच्चन से पूछा कि जब बॉलीवुड स्टार्स किसी शादी में जाते हैं तो शगुन के लिफाफे में कितने रुपए रखते हैं। इस सवाल के जवाब  में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री के सभी सितारे शगुन के लिफाफे में 101 रुपए रखते हैं।  अमिताभ बच्चन जी ने इसकी खास वजह भी बताई थी।

अमिताभ बच्चन ने बताई खास वजह
अमिताभ बच्चन ने इसकी एक खास वजह भी बताई। उन्होंने बताया कि शादी में शगुन देने की रस्म सालों से चली आ रही है। लेकिन शगुन के लिफाफे में कितने पैसे रखे जाएं इस बात को लेकर हमेशा दुविधा बनी रहती थी। इसके साथ ही कई जूनियर आर्टिस्ट या कैमरामैन किसी बड़े स्टार की शादी में जाने से संकोच करते थे। इस समस्या का समाधान करने के लिए फिल्म इंडस्ट्री में शगुन के तौर पर 101 रुपए की साधारण राशि देना तय हुआ। इससे ना तो किसी को शादी में आने से संकोच होगा और इंडस्ट्री के बड़े से लेकर छोटे तक हर कलाकार में समानता भी रहेगी।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g