43 साल के हुए बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक धाक जमाने वाले रणदीप हुड्डा

रणदीप ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल से की थी। रणदीप को स्कूल के दिनों से ही स्विमिंग,हॉर्स राइडिंग और पोलो जैसे खेल काफी पसंद थे। खेल के साथ साथ रणदीप को थिएटर का भी काफी शौक था इसलिए उन्होंने स्कूल के समय मे ही प्रोडक्शन और थिएटर ज्वाइन कर लिया था।

Bollywood Halchal Aug 20, 2020

आज के समय में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक रणदीप हुडा का जन्म 20 अगस्त 1976 में हुआ था। साहिब, बीबी और गैंगस्टर और जन्नत जैसी फिल्मों में रणदीप ने काम किया है। कम फ़िल्म होने के वावजूद भी रणदीप लाखों दिलों की धड़कन हैं। उन्होंने हर फिल्म में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। रणदीप हुड्डा का जन्म हरियाणा के रोहतक में हुआ था। रणदीप का एक भाई और बहन भी है रणदीप की बड़ी बहन पेशे से डॉक्टर हैं तो वही उनके भाई सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जोकि सिंगापुर में रहते हैं। रणदीप की मां आशा हुड्डा बीजेपी लीडर व सोशल वर्कर हैं और पिता रणबीर हुड्डा सर्जन हैं।

रणदीप ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल से की थी। रणदीप को स्कूल के दिनों से ही स्विमिंग,हॉर्स राइडिंग और पोलो जैसे खेल काफी पसंद थे। खेल के साथ साथ रणदीप को थिएटर का भी काफी शौक था इसलिए उन्होंने स्कूल के समय मे ही प्रोडक्शन और थिएटर ज्वाइन कर लिया था। बचपन से ही खेलकूद के शौकीन रणदीप का रूझान युवावस्था में सिनेमा की तरफ हो गया। लेकिन उनके पिता बिल्कुल भी नहीं चाहते थे कि रणदीप फिल्मी दुनिया के अंदर कदम रखें। रणदीप और उनके परिवार का फिल्मी दुनिया से दूर दूर तक कोई नाता नही था। एक इंटरव्यू में रणदीप ने बताया था कि उनकी फैमिली उनको डॉक्टर बनाना चाहती थी। डॉक्टर बनने के लिए उनके पिता ने अच्छी पढ़ाई के लिए उनका एडमिशन दिल्ली के डीपीएस में करा भी दिया था। लेकिन रणदीप डॉक्टर नहीं बनना चाहते थे इसलिए आगे की पढ़ाई के लिए वे मेलबर्न चले गए और वहां से मार्केटिंग में ग्रैजुएशन किया। लेकिन इस काम में  भी रणदीप का दिल नही लगा क्योंकि बचपन से ही उनका रुझान एक्टिंग की तरफ था। मेलबर्न से वापस आने के बाद रणदीप ने बॉलीवुड में एंट्री की और करियर की शुरुआत की। सफलता की बुलंदियों को छूने वाले रणदीप हुड्डा ऑस्ट्रेलिया में  एमबीए करने गए थे और वहाँ जाके वह भारत की एक विमानन कंपनी में काम करने लगे। 

इस कंपनी से ही रणदीप का फिल्मी दुनिया का सफर शुरू हो गया। यहां उन्हें पहली बार मॉडलिंग करने का ऑफर मिला जिसे उन्होंने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया।मॉडलिंग के साथ साथ हुड्डा ने दिल्ली में थिएटर आर्टिस्ट के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया। दिल्ली में एक्टिंग की क्लासेस लेने के बाद वर्ष 2001 में रणदीप हुड्डा ने बॉलीवुड में कदम रखा। रणदीप को पहला ब्रेक मीरा नायर की फिल्म मानसून वेडिंग में मिला। पहेली ही फ़िल्म में रणदीप ने दमदार एक्टिंग की और उनकी पहली ही फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही। फिल्म सफल होने के वावजूद भी रणदीप को अगली फिल्म में काम करने के लिए कम से कम चार साल तक इंतज़ार करना पड़ा। चार साल बाद उन्हें रामगोपाल वर्मा की फिल्म डी मिली जिससे उनकी फ़िल्म जगत में पहचान बनी। रणदीप की यह फ़िल्म भी सफल रही और दर्शकों की तरफ से रणदीप हुड्डा को भरपूर प्यार मिला। इस फ़िल्म के बाद इन्होंने  वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई, साहेब, बीवी और गैंगस्टर, जिस्म-2, मर्डर-3 में दिखाई दिए जैसी फिल्मों में काम किया। इन सब फिल्मों की अपार सफलता के बाद वर्ष 2014 में 21 फरबरी को आई रणदीप की फ़िल्म हाईवे से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस फ़िल्म में रणदीप के साथ मुख्य अभिनेत्री के रूप में आलिया भट्ट ने काम किया था दोनों की इस फिल्म में साझेदारी दर्शकों को बहुत पसंद आई। हाईवे के बाद रणदीप ने बच्चन परिवार की बहू और लाखों दिलों की धड़कन ऐश्वर्या राय के साथ काम किया। जिसमें ऐश्वर्या ने रणदीप की बहन का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म का नाम था सरबजीत जिसके अंदर रणदीप की एक्टिंग को देखकर बड़े-बड़े कलाकर दांतों तले उंगली दबाए बैठ गए थे।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g