Bawaal Review: एंटरटेनमेंट और इमोशन्स का डबल डोज है वरुण और जान्हवी की फिल्म 'बवाल', जानिए कहां रह गई चूक

अमेजन प्राइम वीडियो पर वरुण धवन और जान्हवी कपूर की फिल्म बवाल रिलीज हो चुकी है। प्रेम और युद्ध की कहानियां हमेशा से ही लोगों को पसंद आई हैं। लेकिन नितेश तिवारी फिल्म दंगल और छिछोरे जैसी जान फिल्म 'बवाल' में डालने में चूक गए हैं।

Bollywood Halchal Jul 21, 2023

वरुण धवन और जान्हवी कपूर की फिल्म बवाल अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो चुकी है। अगर आप फिल्म देखने के बारे में सोच रहे हैं जो हम आपको फिल्म के बारे में कुछ बता रहे हैं क्योंकि हम फिल्म देख चुके हैं। फिल्म को लेकर यह मेरे विचार हैं। प्रेम और युद्ध की कहानियां हमेशा से ही लोगों को पसंद आई हैं। हमने कई फिल्मों को इस तर्ज पर सुपरहिट होते हुए देखा हैं। जंग के बीच संघर्षों में पनपने वाली लव स्टोरी हर किसी को प्रभावित करती है खासकर सिल्वर स्क्रीन पर।


फिल्म बवाल के कथावाचक हमें लखनऊ की सड़कों की सैर कराता है। लखनऊ  वो शहर जहां बढ़िया और सस्ते स्ट्रीट फूड मिलते है। यहीं पह  अज्जू भैया भी रहते है जो अपनी बुलेट पर बैठकर रोजाना काम पर जाते हैं और एक दिन रात के समय बार मैं बैठ कर अपनी नाखुश शादी के बारे में बात करते हैं। फिल्म की कहानी द्वितीय विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि पर केंद्रित है। बस यहीं  फिल्म निर्देशक नितेश तिवारी मात खाते नजर आये हैं। जब फिल्म जगं के बीच प्यार पर बनायी जाती है तब दोनों को स्क्रीन पर बैलेंस करके चलता पड़ता है लेकिन फिल्म में जंग और संघर्ष को जगह न के बराबर दी गयी है।


फिल्म की कहानी

फिल्म की शुरुआत अजय दीक्षित उर्फ अज्जू भैया से होती है, जिसका किरदार वरुण धवन ने निभाया है, जो एक छवि के प्रति सचेत है और जिसने झूठ के पहाड़ के माध्यम से शहर के लोगों के बीच सफलतापूर्वक एक विशिष्ट छवि बनाई है। अज्जू भैया फिल्म में हिस्ट्री बनें हैं। साहसी इतिहास शिक्षक के पास हर किसी के लिए 'ज्ञान' है, लेकिन अपने लिए कोई नहीं। नकली छवि के साथ, वह स्कूली बच्चों और प्रिंसिपल को लुभाता है जो उसकी प्रशंसा करना बंद नहीं कर सकते। लेकिन, दिन के अंत में, उसे अपने माता-पिता और पत्नी निशा (जान्हवी कपूर द्वारा अभिनीत) के पास घर लौटना पड़ता है, जो उसके झूठ और उससे होने वाले खतरे के बारे में जानते हैं।


इसके बाद कहानी निशा और अजय की असफल प्रेम कहानी को उजागर करती है। एक टॉपर, पढ़ा-लिखा, सभ्य और न जाने क्या-क्या! निशा उन गुणों से भरपूर है जो अज्जू को अपनी पत्नी से चाहिए। लेकिन उसके लिए नहीं, समाज के लिए।


निशा बचपन से ही मिर्गी की बीमारी से पीड़ित है और उसने अज्जू को शादी के बाद यह सब बताया था। हालाँकि उनकी हालत नियंत्रण में है और पिछले 10 वर्षों से उन्हें दौरे नहीं पड़े हैं। फिर शुरू होता है शरमाना, वह चरण जहां प्यार में पड़ने पर तितलियां उड़ने लगती हैं। अजय और निशा एक साथ यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाते हैं और वे शादी के बंधन में बंध जाते हैं। शादी के दिन, निशा को दौरा पड़ता है जिससे अजय टूट जाता है और वह उससे नफरत करने लगता है।


अजय ने बुरे मूड में एक छात्र को थप्पड़ मार दिया जो एक विधायक का बेटा निकला। अज्जू के लिए चीजें तब उलट जाती हैं जब विधायक स्कूल प्राधिकरण पर उसके खिलाफ एक समिति बनाने और मामले की जांच करने के लिए दबाव डालता है। अज्जू के दिमाग में एक विचार आता है और वह अपने जीवन में आने वाले 'बवाल' के लिए 'महाउल' बनाने का फैसला करता है। वह निशा के साथ यूरोप यात्रा की योजना बनाता है और युद्ध स्थलों के छात्रों को विश्व युद्ध 2 अध्याय पढ़ाने की घोषणा करता है। अपने माता-पिता और स्कूल अधिकारियों को बेवकूफ बनाकर, अज्जू अपनी पत्नी के साथ पेरिस पहुंच जाता है।


चीजें वैसी नहीं होती जैसी उसने योजना बनाई थी और उसे एहसास होता है कि निशा में उससे ज्यादा समझ है। अज्जू के साथ अपने रिश्ते को सुधारने की आशा के साथ, निशा उसके साथ शहर का भ्रमण करती है। वह एक चोर से लड़ती है, अंग्रेजी में बातचीत करती है, और अज्जू के लिए खाना बनाती है, जिससे एक ऐसा दृश्य बनता है जो आपको ये जवानी है दीवानी के बन्नी और नैना की याद दिलाएगा।


पेरिस से नॉर्मंडी तक बर्लिन से एम्स्टर्डम से ऑशविट्ज़ तक, निशा और अज्जू का जंग लगा हुई प्रेम जीवन द्वितीय विश्व युद्ध की पृष्ठभूमि में शुरू होता है। प्रत्येक शहर के साथ, युगल अपने अवरोधों से लड़ते हैं और कहानी के प्रवाह के साथ उनका रिश्ता बदल जाता है। युद्ध की कहानियाँ अज्जू के सिर पर आत्मबोध की तरह टकराती हैं। हालाँकि, छवि के प्रति जागरूक अज्जू को यह तब नुकसान होता है जब निशा और उसका नशे में नाचते हुए एक वीडियो लखनऊ में वायरल हो जाता है। अब बारी आती है निशा की! एक विवाद के बाद, उसने अज्जू को तलाक देने का फैसला किया।


नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित, जिन्होंने पहले दंगल और छिछोरे जैसी फिल्मों के लिए सराहना बटोरी थी लेकिन वह बवाल के साथ कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाये है। फिल्म असंख्य संदेश देने की कोशिश करती है। अवरोधों से लड़ने से लेकर, पहचान पाने की मध्यम वर्ग की भूख तक, मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने तक, द्वितीय विश्व युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि देने तक, बवाल पश्चिमी यूरोप में कहीं खो जाती है। फिल्म के अंत तक आपको परफॉर्मेंस की भी परवाह नहीं रहेगी।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g