Panchayat Season 3 Review: भूषण-विधायक बनाम फुलेरा थीम के इर्दगिर्द घूमती है पंचायत 3 की कहानी, इमोशंस और दबंगई से है भरपूर

मोस्ट अवेटेड सीरीज पंचायत एक बार फिर दर्शकों के बीच दस्तक दे चुकी है। अमेजॉन प्राइम वीडियो पर फुलेरा गांव और उसके वासी लौट आए हैं। पंचायत सीरीज जीवन के अहम मुद्दों से हंसाती-गुदगुदाती तो कभी रूलाती है।

Bollywood Halchal May 31, 2024

एआई और तमाम तरह के विजुअल इफेक्ट्स के दौर में 'पंचायत' जैसी वेब सीरीज का बनना हैरान करने वाला है। ग्रामीण भारत पर आधारित यकीनन सबसे बेहतरीन वेब सीरीज में से एक, पंचायत एक बहुत लोकप्रिय शो है। इसका तीसरा सीजन गहरी भावनाओं और जुड़ाव की भावना के साथ ताजी हवा का झोंका है। करीब 35 से 40 मिनट के ये 8 एपिसोड एक बार फिर आपको फुलेरा गांव ले जाते हैं और आपको वो एहसास कराते हैं, जो शायद हमने महसूस करना बंद कर दिया है।


कहानी

इस बार फुलेरा गांव की कहानी एक नए सचिव से शुरू होती है जो पहले दिन काम पर आने की कोशिश करता है, जबकि फुलेरा के लोग अपने पुराने सचिव जी, अभिषेक त्रिपाठी को वापस लाने की कोशिश में लगे हुए हैं। जितेंद्र कुमार द्वारा अभिनीत, सचिव जी जो गांव छोड़ चुके हैं, रिंकी (संविका) के संपर्क में भी रहते हैं और वापस आकर काफी खुश हैं। हालांकि वापस आने के बाद अभिषेक को एमबीए की तैयारी के साथ-साथ कई समस्याओं से भी जूझना पड़ता है, जैसे कि ग्राम आवास योजना के तहत फुलेरा ईस्ट और वेस्ट को दिए गए मकानों को लेकर विवाद। विधायक और गांव वालों के बीच टकराव होता है और सेक्रेटरी जी और रिंकी की प्रेम कहानी आगे बढ़ती है।


रघुबीर यादव द्वारा निभाए गए प्रधान पति और नीना गुप्ता द्वारा निभाए गए असली प्रधान जी हमेशा की तरह प्यारे हैं। चंदन रॉय उर्फ ​​विकास ने भी इस सीजन में अपने परिवार के साथ बेहतर समय बिताया है। साथ ही, हमें आखिरकार उनकी पत्नी को देखने का मौका मिलता है, जिसका किरदार तृप्ति साहू ने निभाया है। फैजल मलिक द्वारा निभाए गए प्रहलाद चा जीवन में आगे बढ़ते हैं और उनकी कहानी के साथ-साथ हम भी आगे बढ़ते हैं और शायद इंतजार करके सोच सकते हैं कि हमने जीवन में कितनी तरक्की की है और हम कितना भाग सकते हैं।


निर्देशन और लेखन

पहले दो सीजन की तरह यह सीरीज भी आपको खुद से जोड़ती है और बहुत कुछ महसूस कराती है। लेखक और निर्देशक चंदन कुमार और दीपक कुमार मिश्रा की जोड़ी के पास इस सीजन में भी कहने के लिए बहुत कुछ है। सीरीज की छोटी-छोटी घटनाएं तुरंत आपके दिल में जगह बना लेंगी। जैसे मुफ़्त घर पाने के लिए एक बेटा अपनी बूढ़ी माँ से लड़ता है लेकिन उसे घर से बाहर नहीं निकाल पाता। प्रह्लाद का हस्तक्षेप और घर का उसका विचार सीरीज़ का सबसे दिल दहला देने वाला बिंदु है। लेकिन उसके लिए इतना ही नहीं है, वह तुरंत अपने बैंक खाते से गाँव के लिए 5 लाख रुपये ले आता है। उसका विकास से यह कहना कि उसे अपने बेटे की पढ़ाई की चिंता नहीं करनी चाहिए, आपको बताता है कि इंसानियत और मासूमियत दोनों ज़िंदा हैं। यह वेब सीरीज़ आपको एहसास कराती है कि शहरों में ज़िंदगी भले ही तेज़ चलती हो लेकिन इन बड़े शहरों में रहने वालों को जो शांति चाहिए वो गाँवों में ही मिलती है।


हालांकि, मेकर्स ने तीसरे सीज़न से भी निराश किया है। पिछले दो सीज़न के विपरीत, कलाकारों का कोई चरित्र ग्राफ नहीं है। अच्छे पंचलाइन की कमी के कारण, इस सीज़न में अधिकांश किरदार अनाकर्षक लगते हैं। इसके अलावा, पंचायत सीज़न 3 बहुत धीमी गति से आगे बढ़ता है। जबकि पिछले दो सीज़न में मुख्य कहानी के साथ साइड स्टोरीज़ पूरी तरह से संरेखित थीं, इस बार हमें ऐसा देखने को नहीं मिलता है। ग्राम आवास योजना के एक छोटे से मामले के अलावा, इस सीजन में केवल भूषण और विधायक बनाम फुलेरा थीम है।


अभिनय

सचिव जी की भूमिका में जीतेंद्र कुमार फिर से कमाल के लगे हैं, वे फुलेरा गांव लौटकर खुश भी हैं और यहां की समस्याओं से परेशान भी हैं, उन्हें रिंकी से प्यार भी है और उन्हें पढ़ाई भी करनी है, वे हर भाव में कमाल के लगे हैं। प्रधान जी की भूमिका में रघुबीर यादव की एक्टिंग बेमिसाल है, वे ऐसे एक्टर हैं जिनकी एक्टिंग कभी भी खराब नहीं हो सकती। नीना गुप्ता का काम शानदार है। सोशल मीडिया पर अक्सर बेहद मॉडर्न अंदाज में नजर आने वाली अदाकारा यहां सिंपल साड़ी में दिल जीत लेती हैं। विकास की भूमिका में चंदन रॉय ने फिर से अच्छा काम किया है। रिंकी की भूमिका में संविका भी परफेक्ट लगी हैं, उनका सरल और सहज अंदाज दिल जीत लेता है।


बनारकस यानी भूषण की भूमिका में दुर्गेश कुमार जबरदस्त लगे हैं। बिनोद के रूप में अशोक पाठक और उनकी पत्नी क्रांति देवी के रूप में सुनीता राजवार से उन्हें जरूरी सहयोग मिलता है। विधायक के रूप में पंकज झा जबरदस्त हैं, वे इस गांव में अराजकता की जड़ हैं और उन्होंने इस भूमिका को बहुत मजबूती से निभाया है। लेकिन एक अभिनेता जिसने सबको मात दी है, वह है फैजल मलिक। प्रहलाद की भूमिका में उनका काम जबरदस्त है, फैजल आपको एक ऐसे पिता के लिए महसूस कराते हैं जिसने अपना बेटा खो दिया है। उनकी आंखों में तड़प और 'समय से पहले कोई नहीं जाएगा' संवाद आपके साथ रहता है।


कैसी है पंचायत?

मजबूत अभिनय और अच्छे संगीत से भरपूर, पंचायत सीजन 3 देखने लायक है। जहां पहले सीजन ने आपको हंसाया, वहीं दूसरे सीजन ने आपको रुलाया, यह अपनी गति और एकतरफा थीम में खो जाता है। लेखन इस शो के स्तर के साथ न्याय नहीं करने के बावजूद, तीसरे सीजन में इसके उच्च बिंदु हैं। मजेदार लड़ाई के दृश्य से लेकर भावनात्मक पहलू तक, यह सीरीज आपको इसके अगले सीजन का इंतजार करने पर मजबूर कर देगी। प्राइम वीडियो पर, TVF का पंचायत सीजन 3 बेहतर हो सकता था, लेकिन अपने किरदारों और फुलेरा की ओजी लाइफ के लिए यह स्पष्ट रूप से 4 स्टार का हकदार है।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g