जानिए 1 अगस्त को किन महान अदाकाराओं का हैं जन्मदिन

मीना कुमारी भारतीय फिल्मी दुनिया की मशहूर हस्ती थी जिनके सामने दिलीप कुमार जैसे एक्टर भी नहीं टिक पाते थे। कहा जाता है मीना कुमारी जैसी आवाज किसी दूसरे के पास नहीं है। तापसी पन्नू बॉलीवुड का वो चेहरा है जिन्होंने पिंक फिल्म से अपनी एक ऐसी शुरुआत की जिसके बाद बॉलीवुड में उनका नाम सुर्खियों में आने लगा।

Bollywood Halchal Aug 01, 2020

1) मीना कुमारी:

मीना कुमारी भारतीय फिल्मी दुनिया की वह मशहूर हस्ती थी जिनके सामने दिलीप कुमार जैसे एक्टर भी नहीं टिक पाते थे। राज कपूर साहब के उनके सामने अपने डायलॉग भूल जाते थे। कहा जाता है कि मीना कुमारी जैसी आवाज किसी दूसरे के पास नहीं है। 

इस महान अदाकारा का जन्म मुंबई के एक चॉल में हुआ था। बंबई के एक चॉल में इनकी मां इक़बाल बानो और पिता मास्टर अली बख़्श रहा करते थे। पिता थियेटर आर्टिस्ट थे। पिता थियेटर में हार्मोनियम भी बजाते थे, बहुत तंगहाली थी। फिर 1 अगस्त 1932 को उनके घर मीना का जन्म हुआ।घर में दो बेटियां पहले से थीं इसलिए उनके पैदा होने पर कोई खुशी मनाने की उम्मीद नहीं थी। डिलीवरी करने वाले डॉक्टर को फीस देने के लिए भी पैसे नही थे।बताया जाता है कि उनके पिता अली बख़्श इतने निराश थे कि बच्ची को दादर के पास एक मुस्लिम अनाथालय के बाहर छोड़ दिया। लेकिन कुछ दूर ही गए थे कि बच्ची की चीखों ने उन्हें निराश कर दिया और वे लौटे, गोद में उठा लिया और घर ले आये।

अपने करीब 33 साल के करियर में उन्होंने 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। इनमें उनका सबसे उम्दा काम ‘साहब बीबी और ग़ुलाम’ (1962) में है। ‘पाकीज़ा’ (1972) भी, जो उनकी सबसे यादगार फिल्म है।इसके अलावा गुलज़ार के निर्देशन वाली ‘मेरे अपने’ (1971) तो मस्ट वॉच है। इस फिल्म जैसा रोल मीना कुमारी को कोई दूजा नहीं है।उनकी फिल्म ‘मझली दीदी’ (1967) भी थी जो भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर ऑस्कर अवॉर्ड्स में गई थी।उनकी ‘दिल अपना और प्रीत पराई’ (1960), ‘शारदा’ (1958), ‘मिस मैरी’ (1957) जैसी कई फिल्में भी हैं जो एंजॉय की जा सकती हैं।उनका फिल्मी कैरियर काफी अच्छा रहा।

2) तापसी पन्नू:

बॉलीवुड की जानी मानी शख्सियत और मशहूर अभिनेत्री तापसी पन्नू का जन्म 1 अगस्त  को हुआ। तापसी पन्नू बॉलीवुड का वो चेहरा जिन्होंने पिंक फिल्म से अपनी एक ऐसी शुरुआत की जिसके बाद बॉलीवुड में उनका नाम सुर्खियों में गिना जाने लगा। इनकी 'मूलक',' बदला' जैसी फिल्में भी काफी हिट रही। तापसी एक के बाद एक कई फ़िल्मों का हिस्सा बन चुकी हैं जैसे कि 'रनिंग शादी', 'द ग़ाज़ी अटैक' और 'नाम शबाना', 'जुड़वां 2', 'दिल जंगली'  'मुल्क', 'पिंक' आदि।

तापसी का जन्म 1 अगस्त 1988 को एक सिख परिवार में दिल्ली में हुआ था। तापसी ने अपनी पढ़ाई माता जय कौर पब्लिक स्कूल से ही पूरी की है। वो बताती है कि उनके मुताबिक अपने स्कूल के दिनों में वो बेहद लापरवाह थीं। उनकी लड़कियां से ही नहीं लड़कों से भी बहोत बार लड़ाई होती रहती थी। स्कूल के दिनों में तापसी को पढ़ाई के अलावा अन्य खेल-कूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी अच्छी रुचि थी। वो आठ साल की उम्र से ही डांस सीखने लगीं और उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में डांस को काफी सीरियस लिया और इसी कारण तापसी आज एक अच्छी डांसर भी हैं।

साउथ फ़िल्मों में उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि साल 2011के कैलेंडर में तापसी ने बैक टू बैक सात फ़िल्में दीं थी और इन सबके अलावा तापसी को अडवेंचर काफी पसंद है और उन्हें हिंदी और अंग्रेजी के साथ साथ छह भाषाओं की अच्छी समझ है।क्या आप जानते हैं, कई प्रोडक्ट्स के लिए मॉडलिंग कर चुकीं तापसी का निक नेम 'मैगी' है। ऐसा कह सकते हैं कि उनके घुंघुराले बालों की वजह से ही उनका यह नाम पड़ा होगा।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g