Kalki 2898 Ad Movie Review: साइंस-फिक्शन की दुनिया की बेहतरीन माइथोलॉजी फिल्म है कल्कि 2898 एडी, पढ़ें रिव्यू

प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म कल्कि 2898 एडी सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म को लेकर शुरू से ही काफी बज देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस फिल्म के किरदार महाभारत से प्रेरित हैं।

Bollywood Halchal Jun 28, 2024

कल्कि 2898 AD मूवी रिव्यू: पैन इंडिया फिल्म कल्कि 2898 AD एक बेहतरीन विजुअल फिल्म है। चार साल के जीवनकाल में बनी यह फिल्म महाभारत के पात्रों से प्रेरित है और इसमें अमर योद्धा अश्वत्थामा मुख्य भूमिका में हैं। नाग अश्विन और वैजयंती मूवीज की हालिया रिलीज में उतार-चढ़ाव हैं, लेकिन एक बात यह वादा करती है कि यह एक ऐसी फिल्म है जिसका भारत हकदार है। प्रभास की मुख्य भूमिका वाली एक बेहतरीन साइंस-फिक्शन फिल्म। सुमति के रूप में दीपिका पादुकोण कोमल हैं और अपनी आंखों से अधिक अभिव्यक्त करती हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन ने वास्तव में शो को चुरा लिया है। अद्भुत वीएफएक्स, प्रभावशाली सिनेमाई अनुभव और आश्चर्यजनक कैमियो के साथ, कल्कि 2898 AD सिनेमाघरों में अवश्य देखी जानी चाहिए।


कहानी

कल्कि की कहानी काशी के पहले शहर के रूप में परिचय के साथ शुरू होती है। बंजर ज़मीन, सूखी हुई गंगा, उपजाऊ लड़कियों को पिंजरे में बंद करना और कई अन्य मुद्दों के साथ, निर्माता आपको तुरंत शहर और उसके लोगों के लिए महसूस कराते हैं। छोटे-छोटे उल्लेखों में, आपको शम्बाला शहर के बारे में भी पता चलेगा, एक ऐसी जगह जो विद्रोहियों को आश्रय देती है जो लोगों के न्याय के लिए लड़ना चाहते हैं। और फिर कॉम्प्लेक्स है, जहाँ मुख्य खलनायक सुप्रीम यास्किन (कमल हासन द्वारा अभिनीत) रहता है, जो मानता है कि मनुष्यों का जन्म एक बर्बादी है और उनके साथ उस पूर्वाग्रह से कम नहीं है। अपनी सारी शक्तियों के साथ, यास्किन ने पर्यावरण के सभी अच्छे हिस्सों, पानी, सूरज, भोजन, हरियाली और न जाने क्या-क्या अपनी दुनिया में समाहित कर लिया है और काशी के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा है।


इन शहरों के बीच असमानता ने काशी के लोगों को किसी तरह कॉम्प्लेक्स में आने के लिए मजबूर किया है। यहीं पर दर्शकों का परिचय भैरव (प्रभास द्वारा अभिनीत) से होता है, जो सही या गलत की बहस में पड़े बिना कॉम्प्लेक्स में एक अच्छी ज़िंदगी का आनंद लेना चाहता है। सर्वश्रेष्ठ (फिल्म में सर्वश्रेष्ठ कैमियो में से एक) द्वारा सिखाया गया, भैरव हर अवसर को भुनाने में विश्वास करता है, और किसी तरह इस प्रक्रिया में, उसे अश्वत्थामा (अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत) से मिलवाया जाता है। महाभारत योद्धा के पास सुमति (दीपिका पादुकोण द्वारा अभिनीत) को बचाने के पीछे एक गहरा और धार्मिक कारण है, जबकि भैरव और यास्किन के इरादे पूरी तरह से धूसर और काले हैं।


लेखन और निर्देशन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म महानति के निर्माता नाग अश्विन 6 साल बाद कल्कि 2898 ई. के साथ वापस आ गए हैं। एक ऐसी फिल्म जिसे उनका ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है, किसी अनोखी फिल्म से कम नहीं है। इस फिल्म के बारे में बात करते हुए, अश्विन ने कहा था कि यह वह फिल्म है जिसका भारत हकदार है और अगर यह अभी नहीं है तो कब है। और फिल्म निर्माता ने इस भविष्य की रिलीज के साथ अपने शब्दों को सही साबित किया है।


नाग अश्विन पहले हाफ के कुछ उदाहरणों में पंच से चूक गए, लेकिन कल्कि का दूसरा भाग एक शुद्ध सिनेमाई अनुभव है। महाभारत के संदर्भों से लेकर कई आश्चर्यजनक तत्वों का उपयोग करने तक, फिल्म आपको रोमांचित करती है। नाग अश्विन भी फिल्म निर्माण की नवीनतम तकनीक का बेहतरीन तरीके से उपयोग करने के लिए पीठ थपथपाने के हकदार हैं। कल्कि 2898 ई. का वी.एफ.एक्स. आपको ब्रह्मास्त्र और रा वन की याद दिलाएगा, और आप महसूस करेंगे कि यह सर्वश्रेष्ठ है।


कल्कि 2898 ई. का लेखन इस फिल्म की खासियत है। मृणाल ठाकुर, विजय देवरकोंडा, दुलकर सलमान और एसएस राजामौली के कई पौराणिक संदर्भों जैसे सूर्य पुत्र कर्ण, विद्रोही स्टार से लेकर दीपिका के साथ 'विंड सेट डाउन' की घटनाओं तक के कैमियो के साथ, कल्कि 2898 ई. के लेखन में गहराई है। हालांकि, पहला भाग थोड़ा खींचा हुआ लगता है। कुछ दृश्य और तीखे हो सकते थे। सबप्लॉट के रूप में भैरव और रोजी का एंगल बेकार है और उनका गाना इतना डरावना था कि वह सच हो गया। शायद एक दक्षिण भारतीय फिल्म की रस्म, जिसे नाग अश्विन भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते थे। हालांकि, निर्माताओं ने फिल्म के सबसे बड़े हाइलाइट्स में से एक, इंटरवल से पहले के प्लॉट के साथ इसकी भरपाई की है।


अभिनय

कल्कि 2898 ई. अमिताभ बच्चन की फिल्म है। 81 वर्षीय दिग्गज अभिनेता ने पूरी फिल्म पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। अमर अश्वत्थामा की भूमिका निभाते हुए, बिग बी ने फिल्म में बेहतरीन लड़ाई, संवाद और दृश्य दिए हैं। अपने अस्तित्व की सबसे बड़ी लड़ाई में असफल होने और भगवान के वचन का पालन करने वाले, अश्वत्थामा लड़ने में शांत, सुमति से निपटने में भावुक और भैरव के साथ उग्र हैं, और श्री बच्चन ये सब आसानी से करते हैं।


वीएफएक्स का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करने के बाद, नाग अश्विन ने हमें कभी भी वरिष्ठ अभिनेता को हल्के में नहीं लेने के लिए मजबूर किया है। पहले भाग में प्रभास और भैरव आपके धैर्य की परीक्षा लेंगे। नाग अश्विन का अपने किरदार के माध्यम से ढीली कॉमेडी को जबरदस्ती दिखाने का विकल्प बेहद संदिग्ध है। लेकिन अभिनेता ने दूसरे भाग में अपनी क्षमता साबित कर दी है। प्रभास की निरर्थक कॉमेडी और क्रमशः ब्रह्मानंदम और दिशा पटानी के साथ रोमांस से बचा जा सकता था।


दूसरी ओर, दीपिका पादुकोण सत्ता की लड़ाई के 'शोर' में शांत हैं। उनकी आँखें आपको उनके किरदार के बारे में बताती हैं। वह सभी भावनाओं को बखूबी दर्शाती हैं- भ्रम, गुस्सा, हताशा और डर। हालाँकि, अगर फिल्म में उनके ज़्यादा संवाद होते, तो उनका किरदार परफेक्ट होता। कमल हासन इस फिल्म के अंडरडॉग हैं। उनकी आवाज़ कुछ समय तक आपके साथ रहेगी। हालाँकि, इस फिल्म सीरीज़ के इस हिस्से में उनका कम इस्तेमाल किया गया है और क्लाइमेक्स से पता चलता है कि फिल्म निर्माताओं ने उन्हें पूरी फिल्म में क्यों छिपाए रखा। काउंसलर बानी के रूप में अनिल जॉर्ज और कमांडर मानस के रूप में शाश्वत चटर्जी प्रभावशाली हैं। हालाँकि, अगर शोभना मरियम के रूप में ज़्यादा होतीं।


क्यों देखे फिल्म

कल्कि 2898 ई. अगली कड़ी में आने वाली चीज़ों के लिए एक शुद्ध बिल्ड-अप है। यह फिल्म पूरी तरह से काल्पनिक है, लेकिन आपको विश्वास दिलाती है कि यह वास्तविकता है। इसका बड़ा-से-बड़ा तमाशा आपको काशी, कॉम्प्लेक्स और शम्बाला में ले जाता है। अभिनेताओं का चयन और उनका बेहतरीन चित्रण इस फिल्म को ज़रूर देखने लायक बनाता है। नाग अश्विन की अवधारणाएँ अच्छे स्तर की हैं और कल्पनाशील अनुभवों को जन्म देती हैं। महाकाव्य युद्ध, ताली बजाने लायक वीएफएक्स, उच्च बिंदु और आश्चर्यजनक तत्व इस फिल्म को चार सितारों के योग्य बनाते हैं। अगर आप एक्शन और विज्ञान-फाई फिल्मों के प्रशंसक हैं, तो कल्कि 2898 एडी आपके लिए ही है।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g