Chandu Champion Movie Review: कार्तिक आर्यन के करियर की बेस्ट फिल्म है 'चंदू चैंपियन', गिरकर उठने का जज्बा देती है फिल्म

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'चंदू चैंपियन' बड़े पर्दे पर रिलीज हो चुकी है। यह फिल्म रियल बेस्ड स्टोरी पर आधारित है। यह फिल्म देश के पहले पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर पर आधारित है।

Bollywood Halchal Jun 15, 2024

साल 2024 की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक, साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित 'चंदू चैंपियन' आखिरकार रिलीज हो गई। जब आप कार्तिक आर्यन को मुरलीकांत पेटकर के रूप में यह कहते हुए सुनते हैं, 'मैं चंदू नहीं, चैंपियन हूं', तो आप उनकी आवाज में दृढ़ता और दृढ़ संकल्प को महसूस कर सकते हैं। इस स्पोर्ट्स बायोपिक में, कार्तिक आर्यन और कबीर खान ने मुरलीकांत पेटकर की कहानी को बहुत संघर्ष के बाद अपने मुकाम पर पहुंचने की कहानी पेश की है। नाडियाडवाला ग्रैंडसन्स द्वारा निर्मित, यह फिल्म आपको 1970 के दशक की समयरेखा में ले जाएगी जब मुरलीकांत पेटकर आखिरकार पैरालिंपिक चैंपियन बनने की अपनी मंजिल तक पहुंचे।


कहानी

फिल्म की शुरुआत 1965 के युद्ध से होती है जिसमें मुरलीकांत पेटकर को गोली मार दी जाती है। फिर दृश्य 40 साल बाद का होता है जब एक बूढ़ा व्यक्ति भारत के राष्ट्रपति के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन आता है। कई सवाल उठने लगते हैं:- मुरलीकांत कौन है, वह क्या करता है और उसने यह केस क्यों दर्ज कराया? इन सवालों के साथ कहानी फ्लैशबैक में चली जाती है, जहां युवा मुरलीकांत पेटकर एक पहलवान को देखकर हैरान रह जाता है, जिसने कुश्ती में ओलंपिक पदक जीता है।


पहलवान बनने की उसकी महत्वाकांक्षा और सपने का लोग मजाक उड़ाते हैं और बाद में वह अपने साथियों और गांववालों के बीच हंसी का पात्र बन जाता है। इस फिल्म में कई आकर्षक गाने हैं, जो निश्चित रूप से आपके चेहरे पर मुस्कान लाएंगे। फिल्म निर्माता कबीर खान ने हर गाने का बेहतरीन इस्तेमाल किया है। हर गाने की एक पृष्ठभूमि है और अपने बोलों के जरिए कहानी बयां करती है। मुरलीकांत का शुरुआती संघर्ष आपको फिल्म भाग मिल्का भाग की याद दिलाएगा। कहानी तब आगे बढ़ती है जब एक बच्चा बड़ा होकर सेना में भर्ती होता है, लेकिन साथ ही, उसका लक्ष्य किसी दिन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतना भी होता है।


9 गोलियां लगने और अपने इकलौते दोस्त को खोने के बाद आत्महत्या की कोशिश करने के बावजूद वह बच जाता है। शरीर में एक गोली लगने के बावजूद वह पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय बन जाता है। कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन की कहानी दिल को छू लेने वाली है, जो यह दर्शाती है कि जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ कुछ भी हासिल किया जा सकता है।


अभिनय

कार्तिक आर्यन ने एक जटिल किरदार को बखूबी निभाया है। मुरलीकांत के किरदार को निभाने में उनकी उत्सुकता, ईमानदारी, उनकी जिज्ञासा साफ झलकती है। पिछली फिल्मों की तुलना में, चंदू चैंपियन में कार्तिक आर्यन की एक्टिंग स्किल्स कुछ ऐसी है जिसे लोग लंबे समय तक याद रखेंगे। उन्होंने हर सीन में हर भावना को बखूबी कैद किया है। फीमेल लीड न होने के बावजूद, फिल्म का हर सीन इतना लुभावना है कि कोई भी एक मिनट के लिए स्क्रीन से अपनी नज़र नहीं हटा पाएगा।


सूरमा और शाबाश मिठू में लाइमलाइट बटोरने वाले विजय राज इस बार भी ऐसा करने में कामयाब रहे। टाइगर अली के रूप में उनका किरदार आपको हंसाएगा लेकिन साथ ही इमोशनल भी करेगा। श्रेयस तलपड़े और बृजेंद्र काला की स्क्रीन प्रेजेंस कम समय के लिए होने के बावजूद, वे अपने शानदार अभिनय कौशल से ध्यान खींचने में कामयाब रहे। पुखराज के रूप में राजपाल यादव बेहतरीन हैं और कॉमेडी किंग के रूप में अपनी जगह बनाते हैं। भुवन अरोड़ा ने मुरलीकांत के सच्चे साथी की भूमिका निभाकर सबका दिल जीत लिया। अनिरुद्ध दवे ने भाई की भूमिका निभाई, जबकि हिमांशु जयकर ने छोटे मुरलीकांत की भूमिका निभाई। दोनों ही किरदारों ने फिल्म में अपने किरदारों को बखूबी निभाया। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म की शुरुआत में मिल्का सिंह का भी जिक्र किया गया है।


'सत्यानास' गाना भाग मिल्का भाग फिल्म के 'हवन करेंगे' गाने की याद दिलाता है। 2 घंटे 30 मिनट की यह फिल्म निर्देशक कबीर खान की शानदार भूमिका से दर्शकों को बांधे रखेगी। निर्देशक ने बजरंगी भाईजान और एक था टाइगर जैसी फिल्मों के साथ अपनी जगह बनाई है और इस स्पोर्ट्स बायोपिक के साथ उन्होंने एक नया मानक स्थापित किया है। हर किरदार को बेहतरीन स्क्रीन टाइम दिया गया है।


फिल्म में रोमांच है और आपको एक पल के लिए भी अपनी सीट छोड़ने का मन नहीं करेगा। सिनेमेटोग्राफी फिल्म की सिनेमेटोग्राफी निश्चित रूप से उन चीजों में से एक है जिसकी सराहना की जानी चाहिए। फिल्म में एक शॉट दिखाया गया है, जिसमें सूरज के ठीक सामने से एक विमान गुजरता है और सूरज के जापान के झंडे की गेंद में बदल जाने के साथ खत्म होता है।


गाने

चंदू चैंपियन के शानदार गाने अभिनव हैं और जीत और भावनाओं का मिश्रण हैं। गानों की आकर्षक धुनें और बोल सुनने लायक हैं।


फैसला

चंदू चैंपियन एक जरूर देखने वाली फिल्म है। कार्तिक आर्यन को पहले कभी नहीं देखे गए अवतार में देखना एक आश्चर्य है। बायोपिक होने के बावजूद, फिल्म मनोरंजन का पूरा डोज भी देती है। पांच में से, हम चंदू चैंपियन को चार स्टार देते हैं।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g