बहुत दर्दनाक थी 'चांदनी' की 'जुदाई', जानें श्रीदवी की ज़िंदगी के अनसुने किस्से

अपनी चुलबुली अदा और मनमोहक मुस्कान से सबका दिल जीतने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी की आज डेथ एनिवर्सरी है। श्रीदेवी भले ही आज हमारे बीच मौजूद न हों, लेकिन अपनी फिल्मों से वे हमेशा अपने दर्शकों के दिलों में ज़िंदा रहेंगी।

Bollywood Halchal Feb 24, 2021

अपनी चुलबुली अदा और मनमोहक मुस्कान से सबका दिल जीतने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी की आज डेथ एनिवर्सरी है। श्रीदेवी भले ही आज हमारे बीच मौजूद न हों, लेकिन अपनी फिल्मों से वे हमेशा अपने दर्शकों के दिलों में ज़िंदा रहेंगी। आज श्रीदेवी की बर्थ एनिवर्सरी पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं -   

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु में हुआ था। उनके पिता अय्यपन, एक वकील थे और उनकी मां का नाम राजेश्वरी था। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। श्रीदेवी ने बहुत छोटी सी उम्र में ही दक्षिण भारतीय फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। 1976 तक उन्होंने बतौर बाल-कलाकर के रूप में काम किया। श्रीदेवी ने 1976 में तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' में बतौर अभिनेत्री काम किया था। उन्होंने कई तमिल-तेलुगू और मलायलम फिल्मों में काम किया, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया।

श्रीदेवी ने 1979 में फिल्म 'सोलहवां सावन' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें असली पहचान जितेंद्र की फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली। इस फिल्म के बाद से श्रीदेवी का नाम बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल हो गया था। श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर के दौरान कई बेहतरीन रोल किए।श्रीदेवी ने 'चालबाज' फिल्म में डबल रोल किया था, जिसके लिए उनकी खूब प्रशंसा की गई थी।1983 में दक्षिण फिल्म अभिनेता कमल हासन के साथ फिल्म 'सदमा' में श्रीदेवी ने अपने अभिनय से अलग छाप छोड़ी। 

इसी दौरान श्रीदेवी को एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से प्यार हो गया। हालांकि, मिथुन पहले ही शादीशुदा थे। उन दिनों श्रीदेवी और मिथुन के प्यार के चर्चे खूब सुर्ख़ियों में थे। इससे मिथुन के पारिवारिक जीवन में हंगामा मच गया। जिसके बाद मिथुन ने सबको अपने और श्रीदेवी के रिश्ते की सफाई दी। 1996 में श्रीदेवी ने अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े, डायरेक्टर बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था। खबरों के मुताबिक श्रीदेवी शादी से पहले ही प्रेगनेंट थीं इसलिए उन्होंने बोनी से चोरी-चुपके शादी कर ली थी। इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर। 

बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी। श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से बड़े पर्दे पर अपनी वापसी की। इस फिल्म में उन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से एक बार फिरसे दर्शकों का दिल जीत लिया। उन्हें भारत सरकार ने साल 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किया। 

श्रीदेवी ने अपने करियर में कई शानदार फिल्में की हैं। उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। उनकी यादगार फिल्मों में 'फरिश्ते', 'चालबाज़', 'पत्थर के इंसान', 'लम्हे', 'खुदा गवाह', 'हीर रांझा', 'चंद्रमुखी', 'गुमराह', 'रूप की रानी चोरों का राजा', 'चांद का टुकड़ा', 'लाडला', 'आर्मी', 'मिस्टर बेचारा', 'कौन सच्चा कौन झूठा', 'जुदाई' और 'मिस्टर इंडिया' शामिल हैं। 

श्रीदेवी की 24 फरवरी, 2018 को दुबई के होटल के बाथटब में डूबने से मौत हो गई थी। श्रीदेवी अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने के लिए दुबई गयी थी। श्रीवेदी की मौत किस तरह हुई, यह आज भी एक पहेली बनी हुई है।


Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g