जानिए मंदिरा और राज की लव स्टोरी के ये 7 अनसुने किस्से

मंदिरा और राज की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। दोनों एक-दूसरे से बेहद अलग थे लेकिन फिर भी दोनों को प्यार हो गया। उनकी शादी में भी कई अड़चनें आईं लेकिन दोनों के सच्चे प्यार ने सभी मुश्किलों को पार कर लिया।

Bollywood Halchal Jul 03, 2021

अगर आपके पास एक सच्चा प्यार करने वाला साथी हो तो समझिए आपके पास दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है। एक सच्चा जीवनसाथी ऐसा होता है जो आपके हर सुख-दुःख में आपके साथ खड़ा रहता है। ऐसा ही सच्चा प्यार बॉलीवुड एक्ट्रेस मंदिरा बेदी और उनके पति डायरेक्टर राज कौशल के बीच भी था। हालाँकि, राज के अचानक निधन से मंदिरा पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। राज के निधन की खबर से पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री सदमे में है लेकिन मंदिरा का दर्द लफ़्ज़ों में बयाँ नहीं किया जा सकता है। मंदिरा ने न केवल अपने पति, बल्कि एक ऐसे दोस्त को खोया है जो उनके हर सुख-दुःख में उनका साथी था। मंदिरा और राज की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। दोनों एक-दूसरे से बेहद अलग थे लेकिन फिर भी दोनों को प्यार हो गया। उनकी शादी में भी कई अड़चनें आईं लेकिन दोनों के सच्चे प्यार ने सभी मुश्किलों को पार कर लिया। 


शो के ऑडिशन के दौरान हुई थी राज-मंदिरा की मुलाकात 

मंदिरा और राज की पहली मुलाकात साल 1996 में मुकुल आनंद के घर पर हुई थी। उस समय राज, मुकुल आनंद के असिस्टेंट के तौर पर काम कर रहे थे। राज एक काउंटडाउन शो, फिलिप्स 10, के ऑडिशन ले रहे थे और मंदिरा वहां ऑडिशन देने पहुंची थीं।


पहली नजर में ही राज को भा गई थीं मंदिरा

एक इंटरव्यू के दौरान राज ने इस बात का खुलासा किया कि जब उन्होंने पहली बार मंदिरा को लाल और सफेद रंग की धारीदार टीशर्ट और खाकी पैंट में देखा तो उन्हें वे बेहद खूबसूरत लगीं। उन्होंने तभी सोचा कि इस लड़की कुछ तो बात है। इसके बाद दोनों की मुलाकात का सिलसिला शुरु हुआ और तीसरी ही  मुलाकात में राज ने यह फैसला कर लिया था कि वे मंदिरा के साथ शादी करना चाहते हैं।


एक-दूसरे से बिल्कुल अलग थे राज-मंदिरा

राज और मंदिरा एक-दूसरे काफी अलग थे। दोनों के दोस्तों भी कई बार इस सोच में पड़ जाते थे कि दो इतने अलग नेचर वाले लोग प्यार में कैसे पड़ सकते हैं। हालाँकि, शायद दोनों का अलग स्वाभाव ही यह  कारण था कि दोनों एक-दूसरे से इतना आकर्षित थे। एक इंटरव्यू में राज के बारे में बात करते हुए मंदिरा ने कहा था, "वह एक सिंपल आदमी हैं, बहुत ईमानदार हैं। उसके बारे में कुछ भी नकली नहीं है, जैसे कुछ लोग अपने असली रूप को छिपाने के लिए मुखौटे पहनते हैं। राज के साथ ऐसा नहीं हैं। राज के साथ आप जो देखते हैं वही आपको मिलता है।"


राज ने एक इंटरव्यू में यह पूछे जाने पर कि उन्हें मंदिरा में क्या पसंद है, राज ने कहा था, 'मंदिरा एक संस्कारी, बुद्धिमान और सुंदर लड़की है। एक ही इंडस्ट्री से होने के कारण, वह इस बात से अच्छी तरह वाकिफ थी कि लाइफ  कितनी बिजी हो सकती है। हमारे कठिन समय में भी उन्होंने हमेशा साथ दिया है। यह सिंपल था। मैं उससे मिला, उसे पसंद किया और उसके पीछे चला गया। मुझे नहीं लगता कि कोई भी आदमी ऐसा मौका गंवाना चाहेगा।"


राज और मंदिरा की शादी

राज और मंदिरा एक-दूसरे को पसंद करते थे लकिन उनकी शादी इतनी आसानी से नहीं हुई। एक इंटरव्यू के दौरान राज ने बताया कि शादी के लिए राज के घरवाले तो मान गए थे। लेकिन मंदिरा के परिवारवाले उनकी शादी एक डायरेक्टर से नहीं कराना चाहते थे। राज ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि मंदिरा बैंकर्स की फैमिली से आती हैं, इसलिए उनके परिवारवालों के साथ पहली मुलाकात थोड़ी अटपटी थी। एक इंटरव्यू में राज ने कहा था, जब मैं पहली बार मंदिरा के माता-पिता से मिला तो वे काफी नाराज हुए थे। हालांकि काफी मनाने का बाद वे हमारी शादी के लिए मान गए थे। मंदिरा ने 14 फरवरी 1999 को राज संग फेरे लिए थे।


शादी के 12 साल बाद हुआ बेटे का जन्म

साल 2011 में, शादी के 12 साल बाद उन्होंने अपने पहले बच्चे का स्वागत किया। अपने बेटे का नाम उन्होंने वीर कौशल रखा। इसके नौ साल बाद मंदिरा और राज ने साल 2020 में एक बेटी को गोद लिया था।


2020 में बेटी तारा को लिया था गोद

साल 2020 में दशहरा के उत्सव के अवसर पर, मंदिरा और राज ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने अपनी जिंदगी में एक बच्ची का स्वागत किया है और अब वीर एक नन्हीं परी, तारा, के बड़े भाई हैं।


राज ने 29 जून को ली थी आखिरी साँस

29 जून 2021 को राज के निधन के बाद मंदिरा और उनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। खबरों के मुताबिक, राज का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ है। राज के निधन के बाद मंदिरा और राज के दोस्त, रोहित बोस रॉय, नेहा धूपिया, अनुपम खेर, टिस्का चोपड़ा ने उनके निधन पर शोक जताया।




Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g