ये मशहूर अभिनेत्री करती हैं बॉलीवुड ही-मैन धर्मेंद्र के साथ अपना बर्थडे शेयर, जानें इनके बारे में

आज बॉलीवुड के ही-मैन यानि धर्मेंद्र का जन्मदिन है। धर्मेंद्र के अलावा आज बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर का भी जन्मदिन है।

Bollywood Halchal Dec 08, 2020

आज बॉलीवुड की एक नहीं बल्कि दो मशहूर हस्तियों का जन्मदिन है।  जी हाँ, आज बॉलीवुड के ही-मैन यानि धर्मेंद्र का जन्मदिन है। धर्मेंद्र के अलावा आज बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर का भी जन्मदिन है। आइए जानते हैं इन दोनों कलाकारों से जुड़ी दिलचस्प बातें -  
 
बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र मना रहे हैं आज अपना जन्मदिन 
धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के फागवाड़ा में हुआ था। उनका पूरा नाम धरम सिंह देओल है। धर्मेन्द्र ने फगवाड़ा के आर्य हाई स्कूल और  रामगढ़िया स्कूल में हुई। वे सिर्फ मैट्रिक तक की पढ़ाई कर पाए थे। उनकी बुआ के बेटे वीरेंदर पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार और डायरेक्टर थे। पर धर्मेंद्र को ब्रेक टैलेंट हंट से मिला। धर्मेंद्र ने फिल्मफेयर की तरफ से आयोजित टैलेंट हंट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और जीत हासिल की।

धर्मेंद्र ने साल 1960 में आई फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।  लेकिन उन्हें असली पहचान फिल्म 'फूल और पत्थर' से मिली। धर्मेंद्र  ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।  धर्मेंद्र की यादगार फिल्मों में शोले, बगावत, प्रतिज्ञा, धरमवीर, हुकूमत, चुपके-चुपके, सीता और गीता, आंखें और द बर्निंग ट्रेन जैसी फ़िल्में शामिल हैं।  

धर्मेंद्र ने दो शदियाँ की हैं।  उनकी पहली शादी 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से हुई थी।  पहली पत्नी से धर्मेंद्र के दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल हैं।  पहली पत्नी के होते हुए भी धर्मेंद्र को हेमा मालिनी से प्यार हो गया था।  धर्मेंद्र और हेमा की मुलाकात फिल्म 'सीता और गीता' के सेट पर हुई थी।  धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और प्यार हो गया है।  धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने का फैसला कर लिया था।  इसके लिए धर्मेन्द्र ने इस्लाम धर्म अपना लिया और 1979 में दोनों ने शादी कर ली। हेमा मालिनी से धर्मेंद्र को बेटियां ऐशा और अहाना हैं। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया है। वे अब मुंबई में हेमा मालिनी के साथ रहते हैं पर उनके संबंध अपनी पहली बीवी और बेटों के साथ भी अच्छे हैं।

आज है बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा शर्मीला टैगोर का जन्मदिन  
शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसंबर 1946 को आंध्रप्रदेश के हैदराबाद के एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था।  शायद बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि  शर्मिला की नानी नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के भाई द्विजेंद्रनाथ टैगोर की नातिन थीं।  शर्मिला टैगोर सिर्फ 15 साल की थीं जब उन्होंने सत्यजीत रे निर्देशित पहली फिल्म अपूर संसार में अभिनय किया था। 

शर्मिला टैगोर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की वजह से काफी चर्चा में रहती थीं।  जिस समय एक्ट्रेसेस पर्दे पर साड़ी में नज़र आती थीं उस समय शर्मिला ने बिकनी और मॉडर्न कपड़े पहनकर खूब सुर्खियाँ बटोरी थीं।  शर्मिला टैगोर ने हिंदी समेत कई अन्य भाषाओं में भी फिल्में में भी काम किया है। उन्होंने कुल 58 फिल्मों में काम किया जिनमें 10 बंगाली, एक-एक मराठी, अंग्रेजी और मलयालम फिल्में हैं। बॉलीवुड में उन्होंने अराधना, अमर प्रेम, सफर, कश्मीर की कली, मौसम, तलाश, वक्त, फरार, आमने-सामने, अनुपमा, सत्‍यकाम, बंधन, आविष्‍कार, एकलव्‍य, सफर, दूसरी दुल्‍हन और अमानुष जैसी फिल्में जैसी यादगार फिल्मों में काम किया था।  

शर्मीला टैगोर अपने समय की टॉप अभिनेत्रियों में से एक थीं। दर्शक ही नहीं बड़े-बड़े अभिनेता भी उनकी ख़ूबसूरती के दीवाने थे।  उन्होंने 27 दिसंबर 1969 को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान पटौदी के नवाब मंसूर अली खान पटौदी से शादी कर ली था।  शर्मिला और मंसूर की मुलाकात एक दोस्त के घर पर हुई थी। मंसूर ने शर्मिला से मिलने से पहले उनकी कोई भी फिल्म नहीं देखी थी लेकिन शर्मिला को देखते ही वे उन्हें अपना दिल दे बैठे थे। धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। हालाँकि, मजहब अलग होने की वजह से दोनों के घरवाले इस शादी के खिलाफ थे। लेकिन फिर भी दोनों की किसी तरह अपने घरवालों को मना ही लिया। शादी के लिए शर्मिला ने इस्लाम धर्म कुबूल किया और अपना नाम आएशा सुल्ताना रख लिया। शर्मिला और मंसूर अली खान के दो बच्चे सैफ अली खान और सोहा अली खान हैं।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g