जानिए बॉलीवुड के 5 मशहूर फिटनेस फ्रीक्स की क्या है फिटनेस डाइट

आज हम आपको बॉलीवुड के उन पांच सबसे फिट अभिनेताओं की डाइट के बारे में बताएंगे कि कैसे वह अपनी उम्र के साथ अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं और अपने अभिनय के लिए भी मशहूर माने जाते हैं।

Bollywood Halchal Apr 20, 2020

हम सब बॉलीवुड को पसंद करते हैं और उससे प्यार करते हैं। हमारे बॉलीवुड के अभिनेता अपने अभिनय, डांस, रोमांस और अपनी कलाकारी से हम सभी को एंटरटेन करते हैं। हालांकि इन दिनों केवल अभिनय कौशल उद्योग पर शासन करने के लिए पर्याप्त नहीं है, अभिनेताओं को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। बॉलीवुड फिटनेस के लिए भी जाना जाता है। जिन अभिनेताओं को आप पर्दे पर  देखते हैं उन्होंने अपने फिटनेस लक्ष्यों के साथ खुद को इस योग्य बनाया है।
ज्यादातर समय अभिनेता अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए निजी प्रशिक्षकों और जिम सत्रों का सहारा लेते हैं। लेकिन फिट रहने के लिए जिम मारना एकमात्र उपाय नहीं है। सही तरह का भोजन करना भी महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको बॉलीवुड के उन पांच सबसे फिट अभिनेताओं की डाइट के बारे में बताएंगे कि कैसे वह अपनी उम्र के साथ अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं और अपने अभिनय के लिए भी मशहूर कहे जाते हैं।

1.अनिल कपूर
तीन बड़े बच्चों के पिता अनिल कपूर स्मार्ट, युवा और ऊर्जावान दिखते हैं। उन्होंने अपने 50 के दशक को पार कर लिया है और 60 के दशक में है। लेकिन ऐसा लगता है कि वह अभी भी अपने 30 के दशक में है। उन्हें अभी भी प्रमुख भूमिकाएं निभाने के लिए कॉल आते हैं, जबकि उनके समय के अधिकांश कलाकार साइड रोल या माता-पिता या दादा-दादी की भूमिका  में दिखते हैं अनिल कपूर का वर्कआउट और फिटनेस रुटीन इस प्रकार है-

डाइट: एक अंग्रेजी दैनिक के साथ एक साक्षात्कार में अनिल कपूर ने खुलासा किया कि वह सुबह 6 बजे उठते हैं और अपने दैनिक खुराक में कार्ब्स, पोटेशियम और आयरन प्राप्त करने के लिए केला खाते हैं। वह हर भोजन के बाद अपनी कैलोरी को गिनते हैं। वह प्रतिदिन दिन में लगभग 5-6 बाहर भोजन करते हैं। नाश्ते के लिए, वह ब्लैक कॉफी के साथ अंडे और टोस्ट या जई खाते हैं। इसके साथ वह मछली का भी सेवन करते हैं। वह शाम के समय हैम, चिकन और टर्की सैंडविच का एक छोटा हिस्सा खाते हैं। वह एक निश्चित अनुपात में चिकन और मछली खाकर अपने रात के खाने को हल्का रखते हैं। वह खुद को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत सारा पानी पीते हैं। वह जंक फूड और चीनी कम से कम खाते हैं। वह शराब या धूम्रपान नहीं करते। वह देर रात की पार्टियों में भी शामिल नहीं होते और यदि ऐसा कभी होता है तो वह अपनी दिनचर्या का पालन करते हैं और सही समय पर सो जाते हैं।

2.अक्षय कुमार
बॉलीवुड में खिलाड़ियों का खिलाड़ी कहे जाने वाले मशहूर अक्षय कुमार एक संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं। अक्षय खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए घर पर पके हुए खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देते हैं। कुछ साक्षात्कारों में अक्षय ने स्वीकार किया कि वह शाम को 6 बजे तक अपना रात्रिभोज समाप्त कर लेते हैं। अक्षय शराब, धूम्रपान और पार्टीबाजी से दूर रहते हैं। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि उन्होंने कभी चाय या कॉफी का स्वाद नहीं लिया। वह अपने वर्कआउट करने के साथ अपने डाइट प्लान का भी पालन करते है। वह निकोटीन या कैफीन से भी काफी दूर रहते हैं। हर दिन वह सुबह 4.30 बजे उठते हैं। नाश्ते में पराठे और एक गिलास दूध पीते हैं। फिर 12:00 बजे के आसपास फलों का सेवन करते हैं। दोपहर के भोजन में वह रोटी, दाल, हरी सब्जियां, चिकन और एक कटोरी दही खाते हैं। शाम को बिना चीनी के एक गिलास जूस पीते है। वह अपना डिनर काफी हल्का रखते हैं जिसमें वह सिर्फ सूप, सलाद और वेजी ही खाना पसंद करते हैं।

3.जॉन अब्राहम
जॉन अब्राहम शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के खाद्य पदार्थ खाते हैं। इसके अलावा वह फल, अंडे का सफेद भाग और मछली खाना पसंद करते हैं। जॉन हर दिन लगभग 4000 से 5000 कैलोरी लूज करते हैं  इसलिए उन्हें अंडे, मछली और चिकन पर बहुत अधिक निर्भर रहना पड़ता है। वह प्रोटीन सप्लीमेंट और मल्टी-विटामिन की गोलियां लेना भी पसंद करते हैं। वह 6 घंटे की नींद लेते है। वह अपने वर्कआउट से सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए वह डाइट प्लान का पालन करते हैं। जॉन भारी नाश्ता करना पसंद करते हैं। उनके नाश्ते में 6-7 सफेद अंडे, मक्खन के साथ टोस्ट के स्लाइस, 10 बादाम, फलों का रस (1 गिलास) शामिल है। उनके दोपहर के भोजन में साधारण खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जैसे चपाती, पालक, तली हुई सब्जियाँ और पीली दाल। हर शाम को वह दूध और प्रोटीन का बराबर अनुपात में सेवन करते हैं। जॉन रात में हल्का डिनर करना पसंद करते हैं जिसमें सिर्फ सूप, सलाद और वेजी शामिल होते हैं।

4.टाइगर श्रॉफ
जय हेमंत श्रॉफ उर्फ टाइगर श्रॉफ प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे हैं। टाइगर ब्रूस ली को अपना आइडियल मानते हैं।टाइगर मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं। टाइगर वर्कआउट करने का शौक रखते हैं और बिना ब्रेक के नियमित रूप से जिम जाते हैं। वह फुटबॉल खेलने के भी शौकीन हैं। वह अपनी काया को तानने के लिए किकबॉक्सिंग और जिम्नास्टिक का अभ्यास करते हैं। वह शुद्ध मांसाहारी हैं। नियमित रूप से अंडे और चिकन खाते हैं।टाइगर की डाइट में अनाज और दाल से भरपूर प्रोटीन भी शामिल है। उनके नाश्ते में 8 सफेद अंडे और दलिया शामिल है। वह दोपहर के भोजन से पहले सूखे मेवा और शेक का सेवन करते हैं।वह लंच में चिकन के साथ ब्राउन राइस और उबली हुई सब्जी खाते हैं। उनके शाम के नाश्ते में प्रोटीन शेक शामिल है। वह अपना प्रोटीन शेक पीने के बाद जिम्नास्टिक का अभ्यास करते हैं।  रात के खाने में टाइगर मछली और ब्रोकली खाते हैं।

5.विद्युत जामवाल
विदुत जामवाल एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता, मॉडल और मार्शल कलाकार हैं। विद्युत फिटनेस का शौक रखते हैं और अपने स्टंट को केबल और बॉडी डबल्स के उपयोग के बिना करना पसंद करते हैं। जब वह 3 वर्ष के थे तब से वह कलारीपयट्टू (एक भारतीय मार्शल आर्ट फॉर्म) का अभ्यास करते हैं। विद्युत जामवाल की दिनचर्या में जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट का मिश्रण है। विद्युत जामवाल एक कट्टर शाकाहारी और PETA के प्रबल समर्थक हैं। वह पूरे दिन में छह छोटे भोजन करते हैं।
 
जिम मारने से पहले एक कटोरा मूसली खाते हैं। नाश्ते में इडली का सेवन करते हैं। दोपहर के भोजन में दाल सब्जी और रोटी खाते हैं। शाम को नाश्ते में विद्युत एक प्लेट उपमा खाते हैं।  रात के खाने में हरी सब्जियां और रोटी खाना पसंद करते हैं। प्रत्येक वर्कआउट सत्र के बाद विद्युत् एक प्रोटीन शेक लेते हैं।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g