आज है बॉलीवुड के इन तीन मशहूर सेलेब्रिटीज़ का जन्मदिन, जानें इनके बारे में

आज नटसम्राट यानी नाना पाटेकर का जन्मदिन है। धर्मेंद्र के अलावा आज बॉलीवुड की दो मशहूर एक्ट्रेसेस सोनाली बेंद्रे और विद्या बालन का भी जन्मदिन है।

Bollywood Halchal Jan 01, 2021

आज बॉलीवुड की एक नहीं बल्कि तीन मशहूर हस्तियों का जन्मदिन है। जी हाँ, आज नटसम्राट यानी नाना पाटेकर का जन्मदिन है। धर्मेंद्र के अलावा आज बॉलीवुड की दो मशहूर एक्ट्रेसेस सोनाली बेंद्रे और विद्या बालन का भी जन्मदिन है। आइए जानते हैं इन तीनों  कलाकारों से जुड़ी दिलचस्प बातें -  
 
आज है नाना पाटेकर का जन्मदिन
नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को मुंबई में हुआ था। शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि नाना का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है। नाना पाटेकर को  बचपन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा था। उनके पिता का बिजनेस बंद होने जाने के कारण उन्होंने घर चलाने के लिए जेबरा क्रॉसिंग और फिल्म के पोस्टर्स पेंट किए। इसके अलावा वे एक जगह पार्ट टाइम जॉब करते थे जहां उन्हें दिन के 35 रुपए और एक दिन का खाना मिलता था। नाना ने मुंबई के जे।जे स्कूल आफ आट्र्स से पढ़ाई की। नाना का बचपन से ही अभिनय की तरफ रुझान था। पढ़ाई के दौरान वे कॉलेज द्वारा आयोजित नाटकों में हिस्सा लिया करते थे।

नाना पाटेकर ने 1978 में आई फिल्म 'गमन' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। लेकिन इस फिल्म में दर्शकों ने उन्हें नोटिस नहीं किया। बॉलीवुड में अपने जगह बनाने के लिए नाना को करीब आठ साल तक संघर्ष करना पड़ा था। नाना को असली पहचान 1986 में निर्देशक एन।चंद्रा की फिल्म अंकुश के जरिए मिली थी। इस फिल्म में अपने शानदार अभिनय से नाना ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद 1989 में आई फिल्म 'परिन्दा' नाना की सबसे यादगार फिल्मों में से एक मानी जाती है। विधु विनोद चोपड़ा निर्मित यह फिल्म नाना के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई और इस फिल्म से उन्हें एक अलग पहचान मिली। नाना ने 1991 में पहली बतौर निर्देशक 'प्रहार' फिल्म में काम किया और इस फिल्म में अभिनय भी किया। नाना हमेशा अपने काम के प्रति ईमानदार रहे हैं। उन्होंने प्रहार फिल्म की शूटिंग के लिए 3 साल तक आर्मी ट्रेनिंग ली थी जिसके लिए उन्हें कैप्टन की रैंक भी मिली थी। नाना ने अपने करियर में केवल सीरियस रोल ही नहीं किए हैं बल्कि कॉमेडी रोल भी बखूबी निभाए हैं। 2007 में आई फिल्म वेलकम में नाना ने साबित कर दिया कि वे किसी भी रोल को बखूबी निभा सकते हैं।
नाना ने अपने तीस साल से अधिक लंबे फिल्मी करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया है। नाना की यादगार फिल्मों में आवाम,अंधा युद्ध, सलाम बॉम्बे, थोड़ा सा रूमानी हो जाये,राजू बन गया जेंटलमैन,अंगार, हम दोनों, अग्निसाक्षी,गुलामे मुस्तफा,यशंवत, युगपुरुष ,क्रांतिवीर, वजूद, हूतूतू ,गैंग, तरकीब, शक्ति, अब तक छप्पन, अपहरण, ब्लफ मास्टर , टैक्सी नंबर नौ दो ग्यारह, हैट्रिक, वेलकम, राजनीति, द अटैक ऑफ 26/11 जैसी फ़िल्में शामिल हैं। अपने शानदार अभिनय के लिए नाना को पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

सोनाली बेंद्रे मना रही हैं आज अपना जन्मदिन
सोनाली बेंद्रे का जन्म 1 जनवरी 1975 को मुंबई में हुआ था। फिल्मों में कदम रखने से पहले सोनाली मॉडलिंग में भी अपना सिक्का जमा चुकी थीं। सोनाली ने बतौर एक्ट्रेस अपने करियर की शुरुआत साल 1994 में आई फिल्म 'आग' से की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का 'न्यू फेस ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड भी मिला था। इसी साल सोनाली फिल्म 'नाराज' भी नज़र आई थीं। इसके बाद साल 1996 में सोनाली की फिल्म 'दिलजले' आई। इस फिल्म में उन्होंने अजय देवगन के अपोजिट रोल किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। सोनाली उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से है जिन्होंने तीनों खान्स के साथ काम किया है। सोनाली ने आमिर के साथ 'सरफरोश', सलमान के साथ 'हम साथ साथ हैं' और शाहरुख के साथ 'डुप्लीकेट' में काम किया था।

सोनाली का नाम सुनील शेट्टी, राज थाकरे और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर के साथ जुड़ चुका है। लेकिन सोनाली ने 2002 में फिल्म प्रोड्यूसर गोल्डी बहल से शादी कर ली थी। शाद के बाद सोनाली ने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। हालंकि, 2013 में आई फिल्म 'वंस अपोन ए टाइम इन मुंबई' में  सोनाली एक बार फिर बड़े पर्दे पर नज़र आई थीं।

साल 2018 में सोनाली के फैंस को तब झटका लगा जब सोनाली को कैंसर होने की खबर मीडिया में सामने आई। कैंसर का इलाज करने के लिए वे न्यूयॉर्क गई थीं, जहां कुछ महीनों तक उनका इलाज चला। कैंसर के इलाज के दौरान सोनाली अपने फैन्स के साथ सोशल मीडिया पर जुड़ी रहती थीं। कैंसर को मात देकर सोनाली सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गई हैं।    

विद्या बालन सेलिब्रेट करेंगी आज अपना बर्थडे
विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साउथ इंडियन फिल्मों से की थी। हालांकि, इन फिल्मों में उन्हें प्रशंसा से ज़्यादा आलोचना मिली। विद्या से कहा जाता था कि उनका वजन ज़्यादा है और वे फिल्मों के लिए नहीं बनी हैं। लेकिन विद्या ने ना हार मानी और ना ही मेहनत करना छोड़ा। एक इंटरव्यू के दौरान विद्या ने बताया था कि जब वे अपने करियर की शुरुआत के दिनों में संघर्ष कर रही थीं तब उन्हें साउथ फिल्मों के अभिनेता मोहनलाल के साथ मलयालम फिल्म में काम करने का मौका मिला था। हालांकि, ये फिल्म किसी कारणवश बंद हो गई और इसके लिए विद्या बालन को जिम्मेदार ठहराया गया। विद्या ने बताया कि इस फिल्म के बंद होने के कारण लोग उन्हें मनहूस समझते थे।
 
बॉलीवुड में कदम रखने से पहले विद्या बालन, जीटीवी के कॉमेडी शो 'हम पांच' में राधिका माथुर के किरदार में नजर आई थीं। हालांकि, इस शो में उन्हें ज्यादा पहचान नहीं मिल पाई थी। साल 2005 में आई फिल्म 'परिणिता' विद्या के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने सैफ अली खान के अपोजिट रोल किया था। परिणीता फिल्म में अपने शानदार अभिनय से विद्या दर्शकों के दिल में जगह बनाने में कामयाब रहीं। विद्या उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में से हैं जो किसी भी किरदार में जान डाल सकती हैं। चाहे फिल्म 'भूल भुलैया' में हॉरर किरदार हो, 'द डर्टी पिच्चर' में बोल्ड कैरेक्टर,या 'इश्किया' में रंगीन मिज़ाज़ की महिला का किरदार, विद्या ने अपने सभी किरदारों के साथ उन्होंने पूरा इंसाफ किया। विद्या को 'कहानी' और 'पा' फिल्मों भी दर्शकों से खूब प्रशंसा मिली। साल 2017 में आई विद्या की फिल्म 'तुम्हारी सुलु' भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। अपने शानदार अभिनय के लिए विद्या को नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड समेत कई सारे सम्मानों से नवाजा जा चुका है।


Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g