विवादों में घिरी मनोज बाजपयी की 'द फैमिली मैन 2', तमिलनाडु सरकार ने की शो पर प्रतिबंध लगाने की मांग

हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार को खत लिखकर अमेज़न प्राइम पर द फैमिली मैन 2 के प्रदर्शन को रोकने या इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। तमिलनाडु सरकार द्वारा सूचना एवं प्रसारण मंत्री को लिखे एक खत में कहा गया है कि शो में ईलम तमिलों को बेहद आपत्तिजनक तरीके से पेश किया गया है।

Bollywood Halchal May 25, 2021

मनोज बाजपयी स्टारर वेब सीरीज 'द फैमिली मैन 2' के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रहा हैं। अमेजन प्राइम की इस वेब सीरीज को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार को खत लिखकर अमेज़न प्राइम पर द फैमिली मैन 2 के प्रदर्शन को रोकने या इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। तमिलनाडु सरकार द्वारा सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर को लिखे एक खत में कहा गया है कि इस शो में ईलम तमिलों को बेहद आपत्तिजनक तरीके से पेश किया गया है। तमिलनाडु के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री टी एम थंगाराज ने दावा किया कि इस धारावाहिक में निंदनीय, अनुचित और दुर्भावनापूर्ण सामग्री है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर जारी ट्रेलर में श्रीलंका में ईलम तमिलों के ऐतिहासिक संघर्ष को तोड़-मरोड़ कर दिखाया गया है। 


मंत्री ने केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को लिखे पत्र में कहा, "मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस शो से न केवल ईलम तमिलों बल्कि तमिलनाडु के लोगों की भावनाएं भी आहत हुई हैं और यदि इसे प्रसारित करने की अनुमति दी गई तो यह राज्य में सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल होगा।"

उन्होंने आगे लिखा, “उनकी लंबी खींची गई लोकतांत्रिक लड़ाई के बलिदान को जानबूझकर कम करके आंका गया है और यह कल्पना के किसी भी खंड द्वारा केवल तमिल संस्कृति के लिए किसी भी मूल्य के साथ एक धारावाहिक के रूप में नहीं माना जा सकता है। इसके अलावा, एक धारावाहिक, जो गौरवशाली तमिल संस्कृति के खिलाफ अपमान और आक्षेपों से भरा हुआ है, को कभी भी प्रसारण मूल्य वाला नहीं माना जा सकता है।"


खत में उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, धारावाहिक में "तमिल भाषी अभिनेत्री सामंथा को एक आतंकवादी के रूप में ब्रांड करना" सीधे तौर पर दुनिया भर में रहने वाले तमिलों के गौरव पर हमला था और कोई भी इस तरह के प्रेरित और शरारती अभियान को बर्दाश्त नहीं करेगा। 


ट्रेलर रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर वेब सीरीज की आलोचना शुरू हो गई। जल्द ही, राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन देना शुरू कर दिया। द फैमिली मैन 2 पर प्रतिबंध लगाने के लिए सबसे पहले तमिल राष्ट्रवादी और तमिल राष्ट्रवादी के प्रमुख और नाम तमिझार काची के प्रमुख एस सीमन थे, जो लिट्टे के प्रभाकरण को अपना आदर्श मानते हैं। 2021 के चुनावों में, उनकी पार्टी DMK और AIADMK के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।


उन्होंने कहा कि। "द फैमिली मैन 2 ने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) को एक आतंकवादी संगठन और तमिलों को हिंसक लोगों के रूप में चित्रित किया। श्रीलंका से स्वतंत्र तमिल ईलम बनाने के लिए 1976 में वेलुपिल्लई प्रभाकरन द्वारा स्थापित लिट्टे को मई 1991 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था।"



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g