शादी के बाद भी अपनी बोल्ड तस्वीरों से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं रिया सेन

39 साल की रिया सेन ने बहुत सारी फिल्मो में काम किया और अगस्त 2017 में शिवम तिवारी से शादी की आपको बता दे की रिया का जन्म 24 जनवरी 1981 में पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ। आइये जानते हैं रिया से जुड़ी बातें।

Bollywood Halchal Jan 27, 2020

रिया सेन एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है,  जो अपनी दादी सुचित्रा सेन, मां मून मून सेन और बहन राइमा सेन सहित अभिनेताओं के परिवार से आती हैं। रिया सेन का जन्म 24 जनवरी 1981 में वेस्ट बंगाल के कलकाता में हुइ। रिया ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1991 में फिल्म विषकन्या में एक बाल अभिनेत्री के रूप में कीया। उनके फिल्मी करियर की पहली व्यावसायिक सफलता शैली, 2001 में आचंद्रा द्वारा निर्देशित कम बजट वाली कॉमेडी फिल्म थी। उनकी कुछ अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में झंकार, हिंगलिश में बीट्स, शदी नंबर 1 और मलयालम हॉरर फिल्म अनंतभद्रम भी शामिल है। 

एक्टिंग कैरियर

रिया को पहली बार एक मॉडल के रूप में पहचाना गया था जब उन्होंने 1998 में सोलह वर्ष की आयु में फाल्गुनी पाठक के संगीत वीडियो याद पिया की आने लागी में एक्टिंग किया था। तब से, वह संगीत वीडियो, टेलीविज़न विज्ञापनों, फैशन शो, और मैगज़ीन कवर में दिखाई दी। उन्होंने बाल चिकित्सा नेत्र देखभाल के लिए धन जुटाने में भी मदद की।

रिया पहली बार 1991 में फिल्म विषकन्या में एक बाल कलाकार के रूप में दिखाई दी थीं। 19 साल की उम्र में, उन्होंने निर्देशक भारथिराज की तमिल फिल्म, ताज महल में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, जिसने व्यावसायिक सफलता हासिल नहीं की। वह अभिनेता अक्षय खन्ना के विपरीत, लव यू हमशा में अपनी बॉलीवुड फिल्म की शुरुआत करने वाली थीं; हालाँकि, फिल्म रुक गई थी, और उन्होंने आखिरकार 2001 में एन चंद्रा की शैली में अपनी शुरुआत की, यह कम बजट वाली कॉमेडी मूवी थी जिसने व्यावसायिक सफलता हांशील की। 

उनकी अगली सफलता झंकार बीट्स थी, जिसमें उन्होंने शयन मुंशी, जूही चावला, राहुल बोस, रिंकी खन्ना और संजय सूरी के साथ एक छोटी और ग्लैमरस भूमिका निभाते हुए देखा था। ऑफबीट फिल्मों की एक लहर का हिस्सा होने के बावजूद, जो बॉक्स ऑफिस पर प्रभाव छोड़ने में असफल रही, इसने अपनी रिलीज़ पर जनता का ध्यान आकर्षित किया, दर्शकों के बीच व्यावसायिक सफलता मिली। यह हिंदी और अंग्रेजी के मिश्रण से बनी हिंग्लिश में बनी पहली फिल्मों में से एक थी। इसके बाद, उन्होंने शदी नंबर 1 में एक्टिंग किया, जिसमें कोई महिला प्रधान नहीं थी। आधुनिक विवाह के विषय पर आधारित इस कॉमेडी को डेविड धवन ने निर्देशित किया, जो इस शैली के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक थे।

हालांकि शैली और झंकार बीट्स जैसी फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं, उनकी बाद उनकी अधिकांश फिल्मों ने कम कमाई की है, उनमें से कई अधूरे रह गए। जबकि उनकी कई प्रस्तुतियाँ आइटम नंबर और उनकी कुछ प्रमुख भूमिकाएँ कम बजट की फिल्मों में रही हैं। हालाँकि, दिल विल प्यार व्यार (2002), क़यामत (2003) और प्लान (2004) में उनकी छोटी भूमिकाएँ थीं, फिर भी तीनों में उनके आइटम नंबरों पर ध्यान आकर्षित किया गया, उन्होंने निर्देशक-निर्माता राम गोपाल वर्मा के कहने पर जेम्स (2005) में एक और आइटम नंबर किया। इसके अलावा, उन्होंने साजिद खान की हे बेबी (2007) के लिए एक डांस नंबर में भाग लिया, जिसमें बॉलीवुड की कई मुख्य अभिनेत्रियों ने भाग लिया।

व्यक्तिगत जीवन और परिवार

24 जनवरी 1981 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जन्मीं रिया, पूर्व अभिनेत्री, मून मून सेन की बेटी हैं, और सुचित्रा सेन की पोती, बंगाली सिनेमा की एक पौराणिक कथा है। मुंबई रवाना होने से पहले, वह अपने माता-पिता और बहन राइमा सेन के साथ कोलकाता में रहती थीं, जो एक अभिनेत्री भी थीं। उनके पिता भारत देव वर्मा त्रिपुरा के शाही परिवार के सदस्य हैं। उनकी धर्मपत्नी इला देवी, कूच बिहार की राजकुमारी थीं, जिनकी छोटी बहन गायत्री देवी जयपुर की महारानी थीं। रिया के नाना आदिनाथ सेन कोलकाता के एक प्रमुख व्यवसायी थे, जिनके पिता दीनानाथ सेन - पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अशोक कुमार सेन के रिश्तेदार थे, जो दीवान या त्रिपुरा के महाराजा के मंत्री थे। बहनों को उनकी माँ के नाम के तहत ऑन-स्क्रीन श्रेय दिया जाता है।

रिया ने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो हाउस और रानी बिड़ला गर्ल्स कॉलेज कोलकाता में पूरी की। इसके बाद, उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में अध्ययन किया, और उन्होंने शौक के रूप में आभूषण-डिजाइनिंग का काम किया। वह अधिकांश कपड़े डिज़ाइन करती हैं जो वह फिल्मों और विज्ञापनों में पहनती हैं। रिया कथक में प्रशिक्षित हैं और अभी भी विजयश्री चौधरी के अधीन हैं। रिया ने छोटी उम्र में मॉडलिंग असाइनमेंट के माध्यम से फिल्म उद्योग में प्रवेश किया। और अगस्त 2017 में, सेन ने अपने प्रेमी शिवम तिवारी से एक निजी बंगाली हिंदू स्टाइल में शादी की।


Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g