पढ़िए सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का रहस्य और अभी तक पुलिस जांच में क्या सामने आया?

सुशांत की मौत के बाद पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री, उनके फैंस और सभी स्तब्ध हैं। पोस्टमार्टम में बताया गया कि सुशांत की मौत फांसी/हैंगिंग से हुई है। शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि सुशांत बीते 6 महीने से डिप्रैशन (अवसाद) से गुजर रहे थे, जिसका उनका इलाज भी चल रहा था और वह इसके लिए दवाइयां भी लेते थे।

Bollywood Halchal Jun 23, 2020

बॉलीवुड का वो चेहरा जो अपनी हंसी से सबका दिल जीत लिया करता था, जिसके चेहरे पर हमेशा खुशी झलकती रहती थी, वो इस दुनिया को छोड़ कर कर चला गया। 14 जून को बॉलीवुड के मशहूर और लोकप्रिय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई स्थित अपने बांद्रा वाले फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।
सुशांत की मौत के बाद पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री, उनके फैंस और सभी स्तब्ध हैं। पोस्टमार्टम में बताया गया कि सुशांत की मौत फांसी/हैंगिंग से हुई है। शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि सुशांत बीते 6 महीने से डिप्रैशन (अवसाद) से गुजर रहे थे, जिसका उनका इलाज भी चल रहा था और वह इसके लिए दवाइयां भी लेते थे। इसी अवसाद से निजात पाने के लिए उन्होंने सबसे सरल उपाय आत्महत्या करना ही ठीक समझा। उनके चले जाने के बाद बॉलीवुड सितारे शोक प्रकट कर रहे हैं, इमोशनल पोस्ट लिख रहे हैं, उनके साथ बिताए पल और तस्वीरें शेयर करके अपना अनुभव साझा कर रहे हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद फिल्म इंडस्ट्री को सबसे बड़ा झटका लगा है। हर कोई चकित है, हर कोई हैरान है। सबसे बड़ा सवाल यही आखिर सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन है? सुशांत सिंह राजपूत की मौत की वजह के पीछे कई सारे अटकलें हैं, हर कोई अपनी-अपनी तरफ से अपनी सूझबूझ से उनकी आत्महत्या का विश्लेषण और वजह बता रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि है कि सुशांत सिंह राजपूत कमजोर थे, लाचार थे, वह राजपूतों का नाम खराब करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने आत्महत्या जैसा कदम उठाया। 

कुछ लोगों का यह भी कहना है कि सुशांत अपने डिप्रेशन से उभर नहीं पाए जिसके चलते उन्होंने आत्महत्या कर ली। सुशांत के फैन्स का यह आरोप है कि बॉलीवुड में चलने वाली खेमेबाजी और भाई-भतीजावाद के कारण सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या करनी पड़ी। उनकी मौत के पीछे सलमान खान और करण जौहर जैसे बड़े नाम कटघरे में घसीटे जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि बॉलीवुड के नेपोटिज्म ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया, वह उनकी मेहनत और तरक्की से जलते थे, उन्हें काम नहीं मिलने दिया और सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि सुशांत बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए एक आउटसाइडर थे, इसी के कारण वह डिप्रैशन में आ गए और उन्होंने आत्महत्या जैसा कदम उठाया।

देश के अलग-अलग कोनो से सुशांत के लिए इंसाफ की आवाज उठ रही है और खासकर बिहार में बॉलीवुड को बैन करो जैसे नारे लगाए जा रहे हैं और सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर सुशांत, एंड ऑफ नेपोटिज्म, बॉयकॉट बॉलीवुड जैसे ट्रेंड चल रहे हैं। इन सब के बीच आज हम आपको सुशांत आत्महत्या केस की मिस्ट्री और अभी तक की जांच में क्या निकल कर आया है वह बताएंगे।

पुलिस का क्या कहना है?
मुंबई पुलिस जो सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस कि इन्वेस्टीगेशन कर रही है उसने शनिवार को कहा कि उसने अभी तक 14 लोगों के बयान दर्ज कर लिए हैं, जो स्वर्गीय बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के पीछे के कारण को समझने में मदद करेंगे।पुलिस के डिप्टी कमिश्नर अभिषेक त्रिमुखे ने कहा, "हमने 14 लोगों के बयान दर्ज किए हैं और हमारी जांच जारी है। "अधिकारी ने कहा कि विभाग ने राजपूत के पिता, उनकी दो बहनों, उनके दोस्त और क्रिएटिव मैनेजर सिद्धार्थ पिठानी, मैनेजर संदीप सावंत, दोस्त और अभिनेता महेश शेट्टी, कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश चब्बे, बिजनेस मैनेजर श्रवण मोदी, जनसंपर्क प्रबंधक अंकिता टहलानी से बात की हैं। अभिनेता रिया चक्रवर्ती, कीमेकर और दो हाउस स्टाफ के बयान भी दर्ज किया है।

पुलिस की जांच में अभी तक क्या हुआ
14 जून को सुशांत सिंह राजपूत ने अपने फ्लैट पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उनके निधन के एक दिन बाद, पुलिस ने कहा कि उनमें क्लीनिकल डिप्रैशन के लक्षण दिखाई दिए और उसी के लिए वह मनोचिकित्सक से इलाज करा रहे थे। पोस्टमार्टम में मौत की वजह फांसी के कारण श्वासावरोध (सांस का रुक जाना) होना बताया गया।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सोमवार को ट्वीट किया जिसमें  उन्होंने कहा, “जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि अभिनेता सुशांत ने खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है, मीडिया रिपोर्टें हैं कि वह प्रोफेशनल राइवलरी के कारण नैदानिक अवसाद से पीड़ित हैं। मुंबईपुलिस इस एंगल की भी जांच करेगा।”

सुशांत के पिता ने क्या कहा
मंगलवार को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह से पुलिस ने पूछताछ की। सिंह ने खुलासा किया कि उनका बेटा अच्छा महसूस नहीं कर रहा था, लेकिन वह इस बात से वाकिफ नहीं थे कि आखिर वह उदास क्यों था।  मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "परिवार ने हमें सूचित किया कि वे नहीं जानते कि सुशांत क्यों उदास था और यह भी उल्लेख नहीं किया कि उन्हें किसी पर कोई संदेह था।"

सुशांत के परिजनों का क्या कहना है
पटना में सुशांत के परिवार ने दावा किया है कि अभिनेता की मौत के पीछे एक साजिश है और मामले में पुलिस जांच की मांग की।मीडिया से बात करते हुए सुशांत के मामा ने कहा, "हमें नहीं लगता कि उसने आत्महत्या की है, पुलिस को इस मामले की जांच करनी चाहिए। उसकी मौत के पीछे कोई साजिश लगती है, उसकी हत्या कर दी गई है। "पटना में राजपूत के परिवार से मिलने के बाद, जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने भी पत्रकारों से कहा कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या कर दी गई है और वह आत्महत्या नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, "मैं मामले की CBI जांच की मांग करता हूं।"

सुशांत के क्रिएटिव मैनेजर सिद्धार्थ पिठानी ने मुंबई पुलिस को बताया कि अभिनेता ने दवा लेना बंद कर दिया था क्योंकि वह बेहतर महसूस कर रहे थे। एक अधिकारी ने कहा, “पिठानी ने हमें बताया कि वह राजपूत के उदास होने के कारण के बारे में नहीं जानते थे। चूंकि वह राजपूत के घर पर रह रहे थे, इसलिए उन्होंने अभिनेता के कर्मचारियों को यह कहते हुए अनसुना कर दिया कि उन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में दवाइयां लेना बंद कर दिया था, क्योंकि वह बेहतर महसूस कर रहे थे।"

बुधवार को बॉलीवुड के कास्टिंग डायरेक्टर और सुशांत के करीबी दोस्त मुकेश छाबड़ा से पुलिस ने पूछताछ की। उन्होंने खुलासा किया कि सुशांत एक "बुद्धिमान" और "प्रतिभाशाली" अभिनेता थे। एक अधिकारी ने कहा, "छाबड़ा ने हमें बताया कि राजपूत फोन के अनुकूल नहीं थे और वह हमेशा फोन कॉल का जवाब नहीं देते थे।"

सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने क्या कहा?
गुरुवार को पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत की करीबी दोस्त और कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से तकरीबन 9 घंटे से ज्यादा पूछताछ की, जिसमें उन्होंने जांचकर्ताओं को बताया कि, "उन्होंने (सुशांत) ने यशराज फिल्म्स के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर लिया है और उन्हें भी YRPH के साथ काम बंद करने के लिए कहा था।" उन्होंने पुलिस को बताया कि सुशांत एक प्रोडक्शन हाउस के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को लेकर परेशान था। 2012 में उनके साथ एक तीन-फिल्म का कॉन्ट्रैक्ट साइन हुआ और उन्होंने अवसर आने पर उन्हें (सुशांत) को किसी अन्य फिल्म निर्माता के साथ काम नहीं करने दिया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमें अभिनेता द्वारा बयान में किए गए दावों का सत्यापन करना होगा।"

पूछताछ के दौरान, चक्रवर्ती ने पुष्टि की कि वह राजपूत के साथ रह रही थी और वह संपत्ति में निवेश करने जा रहे थे, क्योंकि उन्होंने नवंबर में शादी करने की योजना बनाई थी। अभिनेत्री के फोन को पुलिस ने पूरी तरह से स्कैन किया। जब पुलिस ने चक्रवर्ती से राजपूत के साथ उसके कथित ब्रेक-अप के बारे में पूछा, तो उसने स्वीकार किया कि उसने एक लड़ाई के चलते कार्टर रोड पेंटहाउस छोड़ दिया, जहां पर वह साथ रहते थे लेकिन उसके बाद भी वह दोनों एक दूसरे से फोन और मैसेज के जरिए कांटेक्ट में रहते थे।

प्रोफेशनल राइवलरी को ध्यान में रखते हुए, पुलिस ने पूछताछ के लिए कुछ प्रमुख प्रोडक्शन हाउस को कॉल करना शुरू कर दिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी PTI को बताया कि गुरुवार को पुलिस ने यशराज फिल्म्स को एक पत्र भेजकर दिवंगत अभिनेता के साथ साइन किए गए  कॉन्ट्रैक्ट का विवरण मांगा है। उन्होंने कहा, "हमने उन कॉन्ट्रैक्ट्स की कॉपिया भी मांगी हैं, जो यशराज फिल्म्स ने अभिनेता के साथ साइन की थी।"
यशराज फिल्म्स (YRF) ने शनिवार को दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत द्वारा मुंबई पुलिस को अपने आगामी प्रोजेक्ट के लिए हस्ताक्षरित कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी सौंप दी है।

सुशांत आत्महत्या केस में आठ बॉलीवुड सितारों पर केस
मुजफ्फरपुर, बिहार के एक वकील ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बॉलीवुड की आठ हस्तियों के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की है। शिकायत में जिन आठ हस्तियों का नाम लिया गया है, उनमें करण जौहर, सलमान खान, आदित्य चोपड़ा, साजिद नाडियाडवाला, संजय लीला भंसाली, भूषण कुमार, एकता कपूर और निर्देशक दिनेश विजान हैं। अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने आरोप लगाया कि इन लोगों ने सुशांत के खिलाफ साजिश रची, जिससे उन्होंने आत्महत्या की, जिसके लिए उन्होंने हत्या की साजिश रची। ओझा ने आईपीसी की धारा 306, 109, 504 और 506 के तहत शिकायत दर्ज कराई है। यह सुनवाई 3 जुलाई को मुजफ्फरपुर, बिहार की स्थानीय अदालत में होने वाली है।

कथित गर्लफ्रेंड और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती पर भी कंप्लेंट
शनिवार को मुजफ्फरपुर में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में उनकी कथित गर्लफ्रेंड और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के खिलाफ परिवाद (कंप्लेंट) दायर की गई है। यह परिवाद पताही के रहने वाले कुंदन कुमार ने दर्ज कराया है। इस मामले में 24 जून को सुनवाई होगी। यह मामला 420 और 306 धारा के तहत दर्ज किया गया है।

सुशांत की मनोचिकित्सक केसरी चावड़ा का क्या कहना है?
नवभारत टाइम्स में छपी ख़बरों के मुताबिक, पुलिस ने अभिनेता के मनोचिकित्सक केसरी चावड़ा से पूछताछ की, जहां उन्होंने खुलासा किया कि उसे (सुशांत) अंकिता लोखंडे से संबंध टूटने का पछतावा था। उनके अन्य असफल रिश्तों ने उन्हें एहसास दिलाया कि अंकिता की तरह कोई भी उनसे प्यार नहीं करता। रिपोर्टों के अनुसार, मनोचिकित्सक ने यहां तक दावा किया कि अभिनेता प्रेमिका रिया चक्रवर्ती के व्यवहार से खुश नहीं था।रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि वह अवसाद के कारण रात भर सो नहीं सका और अजीब विचार रखता था और सोचता था कि उसका द्विध्रुवीय दिमाग था।

सुशांत की मौत पर उनके दोस्त, फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता और उनके करीबियों ने किया खुलासा किया

अभिषेक कपूर ने क्या कहा?
बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत कि सुसाइड के बाद उनके फैंस से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री सदमे में हैं। सुशांत को आज गुजरे हुए 6 दिन बीत गए हालांकि अभी भी लोग उनकी यादों में खुद को समेटे हुए उन्हें याद कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें ट्रिब्यूट दे रहे हैं। वहाँ कुछ उनके करीबी उनके बारे में व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन से जुड़ी कुछ अनकही बातों का खुलासा कर रहे हैं तो वहीं कुछ सितारे उनकी मौत का जिम्मेदार बॉलीवुड में नेपोटिज्म को उनकी मौत का कारण बता रहे हैं। इसी तरह फिल्म केदारनाथ के निर्देशक अभिषेक कपूर ने सुशांत से जुड़ी कुछ बातों का खुलासा कर सभी को हैरान कर दिया हैं। अभिषेक ने अपने बयान में यह कहा कि फिल्म शूटिंग के दौरान सुशांत, सारा अली खान को मिल रही पब्लिसिटी से कुछ अपसेट नजर आ रहे थे। अभिषेक ने इस बात को माना कि फिल्म की तैयारी के दौरान वह सुशांत के साथ ज्यादा देर नहीं बिता पाय, जैसा कि उन्होंने सारा के साथ बिताया।

सुशांत के दोस्त ने क्या बताया
पिंकविला में छपी रिपोर्ट के अनुसार, सुशांत सिंह राजपूत के एक दोस्त ने बताया: "उन्हें (सुशांत) कोई आर्थिक परेशानी नहीं थी। उनके पास कई फिल्में थीं और कुछ फिल्मों के प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए बातचीत चल रही थी।" यहां तक ​​कहा कि, अगले साल के मध्य तक वे पूरी तरह बिजी थे। अगर सुशांत ने दो फिल्में साइन कर ली होतीं तो 2022 तक उनके पास 5 प्रोजेक्ट हो जाते। सुशांत एक प्रोजेक्ट के लिए 8 करोड़ रुपए चार्ज करते थे। "

कंगना रनौत ने क्या कहा
अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने एक वीडियो के जरिए हिंदी फिल्म उद्योग पर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की प्रतिभा को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।अभिनेत्री कंगना रनौत ने सुशांत की आत्महत्या को 'सुनियोजित हत्या' बताया। उसने आरोप लगाया कि अपने शानदार अभिनय के बावजूद, सुशांत को न तो कभी स्वीकार्यता मिली और न ही उन्हें पुरस्कार मिले। कंगना ने इंस्टाग्राम पर सुशांत की कुछ पोस्टों का जिक्र किया, जिसमें उन्हें एक महिला प्रशंसक से कहा कि उनके पास "इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं है"। उसने उससे कहा कि क्या तुम मुझे बॉलीवुड में जीवित रखना चाहते हो, जाकर मेरी फिल्म देखो।

कंगना रनौत ने एक और वीडियो जारी किया, इस बार उन्होंने विभिन्न मीडिया हाउस द्वारा प्रकाशित कुछ लेखों को 'अंधा आइटम' कहा, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत के बारे में बात की गई।कंगना ने अभिनेता के मानसिक स्थिति के बारे में सुशांत के पिता केके सिंह के बारे में कहा था कि फिल्म उद्योग के भीतर जो कुछ भी हो रहा था उससे वह हैरान हो गई। उन्होंने आगे अभिषेक कपूर को कोट किया, जिन्होंने काई पो चे और केदारनाथ में सुशांत के साथ काम किया था, जहां उन्होंने कहा, "यह एक नाजुक दिमाग का व्यवस्थित विघटन था।" इसके बाद उन्होंने अंकिता लोखंडे, सुशांत की पूर्व प्रेमिका को कोट किया, जिन्होंने मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी में कंगना के साथ काम किया था, जिन्होंने कहा था कि, "सुशांत हर दिन अपने अपमान को संभालने में असमर्थ थे।"

हार्ड-हिटिंग वीडियो के साथ, उन्होंने कैप्शन में अपने विचारों को साझा करते हुए लिखा, "किसी व्यक्ति पर भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और मानसिक लिंचिंग खुले तौर पर होती है और हम सभी इसे चुपचाप देखने के लिए दोषी हैं। क्या हम सिस्टम को पर्याप्त रूप से दोषी ठहरा रहे हैं?" क्या बदलाव आएगा? क्या हम इस नैरेटिव में एक स्मारकीय बदलाव देखने जा रहे हैं कि बाहरी लोगों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है? '

शेखर कपूर ने क्या कहा
जाने-माने निर्देशक शेखर कपूर जिन्होंने ‘मासूम’ और ’मिस्टर इंडिया’ जैसी क्लासिक फिल्मों का निर्देशन किया था, सुशांत की मौत पर ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं जानता था कि तुम किस दर्द से गुजर रहे हो। मुझे उन लोगों की कहानी पता है जिन्होंने तुम्हें नीचे झुकाने की कोशिश की करी जिसके चलते तुम मेरे कंधे पर सिर रखकर रोते थे। काश मैं पिछले 6 महीनों तुम्हारे साथ होता। काश, तुम मेरे पास पहुंच गए होते। तुम्हारे साथ जो हुआ वह उनका कर्म था तुम्हारा नहीं।" सुशांत शेखर कपूर की नई फिल्म 'पानी' में काम करने वाले थे, लेकिन इस प्रोजेक्ट को यशराज फिल्म्स ने रद्द कर दिया था।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g