Happy Birthday Kapil: जानिए कैसे एक हेड कांस्टेबल का बेटा बना कॉमेडी का बादशाह

कैसे एक हेड कांस्टेबल का बेटा तरक्की की बुलंदियों को छूते हुए देश और विदेश के लोगों के दिलों को गुदगुदाने और चुटकियों में हंसा देने वाला कॉमेडी का बादशाह बन जाता है। आज कपिल शर्मा के जन्मदिन के मौके पर हम कपिल के कुछ सुने अनसुने किस्सों को आपसे साझा करने जा रहे हैं।

Bollywood Halchal Apr 02, 2020

कैसे एक हेड कांस्टेबल का बेटा तरक्की की बुलंदियों को छूते हुए देश और विदेश के लोगों के दिलों को गुदगुदाने और चुटकियों में हंसा देने वाला कॉमेडी का बादशाह बन जाता है। अपने अंदाज से दुनिया की किसी भी गंभीर मुद्रा में हंसी का हलगुल्ला निकाल लेने में कपिल शर्मा को माहिर माना जाता है। भारत के मशहूर एक्टर और एक्ट्रेस यहां तक कि बिग बी अमिताभ बच्चन भी खुद को कपिल के कॉमेडी शो में आने से नहीं रोक पाते। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम कपिल के कुछ सुने अनसुने किस्सों को आपसे साझा करने जा रहे हैं-

कपिल का बचपन 
 
कपिल का जन्म पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात जितेंदर कुमार के घर 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर में हुआ। कपिल की मां जनक रानी ग्रहणी थीं। जो अब अक्सर 'द कपिल शर्मा शो' में दिखाई देती हैं। बात करें कपिल के बचपन की तो ये बचपन से बड़े ही बेबाक और शरारती किस्म के थे। इन्हें टीवी देखना और नेताओं अभिनेताओं की मिमिक्री करना बेहद पसंद था। कहते हैं न 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' ये कहावत कॉमेडी किंग ऑफ इंडिया- कपिल शर्मा पर सटीक बैठती है।

कपिल की एजुकेशन लाइफ
 
कपिल ने पंजाब के अमृतसर से अपने निचली शिक्षा और उच्च शिक्षा अमृतसर के हिंदू कॉलेज से पूरी की। अपने पूरे एजुकेशन के दौरान कपिल ने उन सभी मौकों का भरपूर फायदा उठाया जब भी उन्हें गाने को मिला या एक्टिंग करने को। कपिल एक बेहतरीन सिंगर बने उनके घर वालों का भी यही सपना था।

कपिल के पिता के देहांत और जीवन का दुःखी पड़ाव

कपिल की उम्र लगभग 23 से 24 साल के बीच रही होगी जब उनके पिता को कैंसर की शिकायत हुई और साल 2004 में उनका देहांत हो गया। कपिल के सपनों को इस समय तगड़ा झटका लगा। कपिल पूरी तरह से टूट चुके थे। कपिल के बड़े भाई अशोक कुमार को पिता की अनुकंपा नियुक्ति पंजाब पुलिस में मिल गई। ऐसे में कपिल के सामने खुद की नौकरी होने का भी सवाल खड़ा हो गया। कपिल को बहुत शौक था कि वह एक्टिंग क्लासेस ज्वाइन करें। लेकिन अपने पिता के देहांत के बाद वह ऐसा नहीं कर सके। उन्होंने आखिरकार मुंबई जाने का फैसला किया। जहां जाकर शुरुआत के दिनों में पैसों की तंगी से भी गुजरना पड़ा। इरादों के मजबूत कपिल ने थिएटर करते-करते स्टैंडअप कॉमेडी में क़दम रखा।

कपिल के कैरियर की शुरुआत
 
कपिल के मज़बूत इरादों को पंख साल 2007 में टीवी के मशहूर कॉमेडी शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' ने दिए। कपिल ने इस शो को जीतकर अपने करियर की उम्दा शुरुआत की। कपिल की बतौर कॉमेडियन इमेज बननी शुरू हो गई थी। जिसकी वजह से उन्हें कई काॅमेडी शो होस्ट करने का मौका मिला। कुछ ही दिनों में कपिल ने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो 'कॉमेडी सर्कस' में बतौर हास्य कलाकार शामिल हुए और अपने चुटीले अंदाज से दर्शकों को हमेशा हंसाते-गुदगुदाते रहे। साल 2011 में फादरड्रीम को पूरा करने के 'स्टार हैं रॉकस्टार ' में प्रतिभागी के रुप में हिस्सा लिया। हालांकि ये खिताब कपिल जीत तो नहीं सके लेकिन अपनी गायकी का लोहा मशहूर सिंगरों से मनवाया।

कपिल का 'द कपिल शर्मा शो' शुरू करना

कॉमेडी जगत में अपनी अद्वितीय पहचान बनाकर कपिल ने आखिरकार अपने प्रोडक्शन हाउस का निर्माण किया। साल 2013 में K9 यानि काॅमेडी नाइट विद 'द कपिल शर्मा शो' लेकर आए। कलर्स चैनल ने कपिल के कॉमेडी शो को प्रसारित किया जोकि हफ्ते के 2 दिनों (शनिवार और रविवार) को आता था। हफ्ते के दो दिन आने वाला शो इतना हिट हो चुका था कि कपिल के इस शो के लिए दर्शक इंतजार करते थे शो की टीआरपी आसमान की ऊंचाइयों को छू रही थी। कपिल की कुछ ट्रेजेडी की वजह से शो कुछ दिनों के लिए बंद भी हुआ। लेकिन बाद में एक अच्छी शुरुआत करते हुए कपिल शर्मा ने फिर से शो की शुरूआत की। अब इसे सोनी टीवी प्रसारित कर रहा है।

कपिल की बॉलीवुड में एंट्री

कपिल शर्मा बतौर कॉमेडियन भारत में इतने मशहूर हो चुके थे कि कोई भी निर्माता और निर्देशक उनके साथ फिल्म बनाने के लिए तैयार हो जाता। कपिल की खूबी को देखते हुए अब्बास-मस्तान की जोड़ी ने एक कॉमेडी फिल्म कपिल के साथ साइन की जिसका नाम था 'किस किस को प्यार करूं'। कपिल की फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई और इसे अपार सफलता मिली। कपिल की दूसरी फिल्म 'फिरंगी' दर्शकों के बीच अपना जलवा बिखेरने में नाकाम रही।

कपिल शर्मा आज भारत के मशहूर अभिनेता, एंकर,  व कॉमेडी के बादशाह माने जाते हैं। कपिल शर्मा के शो में आए दिन भारत के अलावा भी विदेशों से लोग कपिल की काॅमेडी को देखने के लिए आते हैं। कपिल का चुटीला अंदाज दर्शकों को लुभाता है। यही कारण है कि वह दर्शकों से भी बहुत प्यार करते हैं। हर शो में दर्शकों को इतने प्यार के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g