अजय देवगन के प्यार में दुःखी होकर सुसाइड करने वाली थीं रवीना टंडन?

Happy Birthday Ajay Devgan भले ही अजय की माशूका काजोल ही हों पर अजय कई सितारों के दिल पर राज किये हैं।और यही वजह थी कि टॉप हीरोइनों के अफेयर को लेकर वह सुर्खियों में भी रहते थे।जिसमें रवीना टंडन करिश्मा कपूर जैसे बड़े सितारे शामिल हैं।

Bollywood Halchal Apr 02, 2020

अजय देवगन हिंदी फिल्म जगत के मशहूर अभिनेता निर्देशक और निर्माता हैं। अजय देवगन की हाल ही में नई फिल्म आर आर आर का मोशन पोस्टर रिलीज हुआ है जो यूट्यूब पर अब ट्रेंडिंग पर है। जिसमें वो आलिया भट्ट रामा चरण जैसे अभिनेताओं के साथ दिखेंगे। 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में देवगन ने अपनी आंख खोली। अजय के पिता वीरू देवगन का बॉलीवुड से बहुत करीब का रिश्ता था इसलिए वो अपने बेटे को हमेशा एक अभिनेता के रूप में देखते थे।बचपन में नन्हें विशाल देवन के नाम से जाने जाने  वाले आज विशाल फिल्मी सितारों में से एक हैं।देवगन बचपन में की गई उनके ऊपर ज्योतिषी को गलत साबित करते हुए एक सफल अभिनेता के रूप में उभरे।देवगन के पिता का ताल्लुक  बॉलीवुड से हमेशा से रहा उनके पिता एक स्टंट कोरियोग्राफर,एक्शन फिल्म, निर्देशक हैं।तो वहीं उनकी मां भी बॉलीवुड से ही संबंधित फिल्म निर्माता है।पूरे परिवार को बॉलीवुड से जुड़ा होने के कारण उनके भाई अनिल देवगन फिल्म निर्माता और पटकथा  लेखक हैं।

देवगन की पढ़ाई 

देवगन की शुरुआती गृह शिक्षा घर के बाद  सिल्वर बीच हाई स्कूल से हुई।देवगन ने स्नातक की परीक्षा मीठीबाई कॉलेज से उत्तीर्ण की।पढ़ाई के दौरान वो एक मध्यमवर्गीय छात्र रहे उनका लक्ष्य हमेशा से एक कलाकार और अभिनेता होने का ही रहा।

देवगन की मोहब्बत और विवाह 

अजय देवगन की शादी मशहूर अभिनेत्री काजोल के साथ हुई।जिससे उनके दो बच्चे बेटी नायसा और बेटा युग है। माना जाता है कि प्रेम की हलचल 1995 में आई फिल्म हलचल में ही पनपने लगा था और पर्दे पर पहली बार इनकी जोड़ी भी इसी फिल्म में देखने को मिली थी।समय बीतता गया  दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे 1995 में रिलीज हुई फिल्म में बेहद गम्भीर अभिनय करने के बाद अभिनेत्री काजोल बड़ी स्टार बन गई। लेकिन अब तक इनके अफेयर का किसी को कानों कान खबर तक नहीं थी।परंतु 1998 में रिलीज हुई फिल्म प्यार तो होना ही था में इनके पर्सनल प्यार की नजदीकियां भी बढ़ने लगी और इसी फिल्म के शूटिंग होते होते मोहब्बत का इजहार भी हो गया और चट मंगनी पट ब्याह वाले फॉर्मूला को आजमाते हुए 1999 में सामान्य शादी समारोह में महाराष्ट्रीयन तरीके से शादी भी कर ली। भले ही अजय की माशूका काजोल ही हों पर अजय कई सितारों के दिल पर राज किये हैं।और यही वजह थी कि टॉप हीरोइनों के अफेयर को लेकर वह सुर्खियों में भी रहते थे।जिसमें रवीना टंडन करिश्मा कपूर जैसे बड़े सितारे शामिल हैं। लेकिन काजोल से शादी के बाद देवगन ने सबके दिल तोड़ दिए माना तो ये भी जाता है कि दु:खी होकर रवीना टंडन ने सुसाइड करने की भी कोशिश की।अपनी प्रेम कथा को बयां करते हुए एक बार अजय ने बताया कि वह शांत स्वभाव के लड़के थे जिसके कारण वो काजोल को घमंडी लगते थे।परंतु दोनों ने एक दूसरे को जल्द समझ गए और एहसास हुआ कि अब उन्हें जल्द शादी कर लेनी चाहिए।

देवगन के करियर की शुरुआत 

अजय ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 1991 में आई फिल्‍म 'फूल और कांटे' से की थी। यह फिल्‍म उस समय सुपरहिट रही थी। इस फिल्‍म में दो मोटरसाइकिलों पर पैर रखकर उनके द्वारा किया गया स्‍टंट आज भी चर्चा का विषय बना रहता है। इस फिल्‍म में किये उनके अभिनय के लिये फिल्‍म फेयर का 'बेस्‍ट मेल डेब्‍यू' का अवार्ड भी मिला था। उनकी अगली फिल्म जिगर (1992) थी, जो बॉलीवुड की मार्शल आर्ट फिल्म थी। इस फिल्‍म में उनके अपोजि़ट करिश्मा कपूर नज़र आई थीं। यह दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ हुई और बॉक्स ऑफिस पर उस साल की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई (7 करोड़) करने वाली फिल्म बन गई।

इसके बाद उन्होंने संग्राम (1993), विजयपथ (1994), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), नाज़ायज़ (1995), दिलजले (1996) और इश्क (1997) जैसी सफल फ़िल्मों में अभिनय किया। 1998 में, उन्‍होंने महेश भट्ट की बॉलीवुड-ड्रॉमा ज़ख्म में अभिनय किया और उन्हें फिल्म में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। 1999 में, उनकी सबसे चर्चित फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' रिलीज़ हुई जिसमें उन्होंने वनराज का किरदार निभाया था, यह एक ऐसा किरदार था जो अपनी पत्नी को उसके प्रेमी के साथ मिलाने की कोशिश करता है। इस फिल्‍म से भी उन्‍होंने खूब सुर्खियां बटोरी।

इंडस्‍ट्री में कई ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि अजय अपनी आंखो से ही सारा अभिनय कर देते हैं। यही कारण है कि अजय ने कई ऐसी फिल्‍में दी हैं जिन्‍होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। अजय के द्वारा की गई कुछ अन्‍य फिल्‍में द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, रैनकोट, गंगाजल, युवा, अपहरण ओमकारा, गोलमाल, वन्‍स अपॉन अ टाइम इन मुम्‍बई, राजनीति, सिंघम, सन ऑफ सरदार, बादशाहो, शिवाय और रेड आदि हैं।

कई पुरस्कारों से भी नवाजे गए देवगन 

फिल्मों में किए गए शानदार प्रदर्शन के बाद देवगन को कुल 32 पुरस्कार मिले हैं।जिनमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, और इसी प्रकार से शानदार कदम बढ़ाते हुए उन्होंने तीन फिल्म फेयर अवार्ड भी जीते, साथ ही एक जी सिने अवार्ड और एक स्क्रीन और स्टार डेट्स अवार्ड्स भी जीते।बॉलीवुड अचीवमेंट के लिए देवगन ने राजीव गांधी जैसे बड़े पुरस्कार जीतकर नाम रोशन किया।उसके बाद वह लगातार ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड,बिजनेस अवार्ड में 2010 के सबसे लाभदायक सेलिब्रिटी बन कर उभरे,साथ ही उन्होंने जसरा अवार्ड एन डी टीवी एक्टर ऑफ द ईयर पद्म श्री जैसे कई बड़े पुरस्कार जीते।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g