टीवी सीरियल से करियर की शुरुआत करने वाली अविका गौर ने अपने बेहतरीन अभिनय से जीते कई अवार्ड्स

विका ने हिंदी टीवी सीरियल में ‘आनंदी’ के किरदार से अपने अभिनय की शुरुआत की थी, जिसे लोगों ने इतना प्यार दिया था की उस समय भारत में लोग अपने बच्चियों का नाम ‘आनंदी’ रख रहे थे। उन्होंने 2008 से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।

Bollywood Halchal Jun 30, 2020

अविका गौर एक फ़िल्म अभिनेत्री हैं। अविका ने हिंदी टीवी सीरियल में ‘आनंदी’ के किरदार से अपने अभिनय की शुरुआत की थी, जिसे लोगों ने इतना प्यार दिया था की उस समय भारत में लोग अपने बच्चियों का नाम ‘आनंदी’ रख रहे थे। उन्होंने 2008 से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।
 
गौर ने अपने बचपन से ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। उन्होंने कलर्स के "बालिका वधु" धारावाहिक से ही अपने अभिनय की शुरुआत की और बाद में इन्होंने "ससुराल सिमर का" में रोली का किरदार 2017 तक निभाया । फिर 2013 में इन्हें तेलुगू फ़िल्म "उय्यला जम्पला" में काम करने का अवसर मिला, जिसके साथ ही इन्हें तेलुगू फिल्मों में भी काम करने का अवसर मिलने लगा।

निजी जीवन
अविका गौर का जन्म 30 जून 1997 में मुंबई, भारत में हुआ। इनके पिता का नाम ‘समीर गौर' है और माँ का नाम ‘चेतना गौर’ है। अविका अपने परिवार में इकलौती बेटी है, उनका कोई भाई या बहन नहीं है। अविका ने अपने स्कूल की पढाई "रयान इंटरनेशनल स्कूल", मुंबई से पूरी की थी। अविका ने अपने अभिनय की शुरुआत 11 साल की उम्र से ही शुरू कर दी थी। उन्होंने अपने पहले ही सीरियल में इतना सुन्दर और प्रशंसनीय अभिनय किया था कि उसके  लिए उन्हें ना केवल अवार्ड्स मिले थे बल्कि उन्हें हर एक व्यक्ति का प्यार भी मिला था।

करियर
अविका गौर ने अपने अभिनय की शुरुआत 2008 में की। उस समय वो सिर्फ 11 साल की हीं थी, जब उन्होंने अपने पहले टीवी सीरियल में अभिनय किया था। अविका को पहली बार कलर्स टीवी के सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" में देखा गया था। इस सीरियल में अविका ने ‘आनंदी’ का बचपन का किरदार अभिनय किया था। यह सीरियल बाल विवाह के बारे में था।
 
अविका ने इस सीरियल में साल 2008 से लेकर 2010 तक आनंदी के बाल रूप को दर्शाया था। जैसे ही इस सीरियल में 5 साल का लीप लिया गया था, उसके बाद अविका की जगह इस सीरियल में आनंदी के किरदार को दर्शाते हुए अभिनेत्री ‘प्रत्युषा बनर्जी’ को देखा गया था।

अविका गौर ने अपने इस किरदार के लिए लोगों का प्यार और टीवी अवार्ड शोज में कई सारे अवार्ड्स भी मिले हैं। इस सीरियल में काम करने के दौरान उन्हें सब आनंदी के नाम से ही जानते हैं। बल्कि अविका को आज भी लोग आनंदी नाम से ही जानाते हैं। अविका गौर ने सीरियल बालिका वधु को अलविदा कहने के बाद कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘इंडियास गॉट टैलेंट’ अतिथि के रूप में डांस किया था।
 
2008 में ही अविका को इमेजिन टीवी के सीरियल ‘राजकुमार आर्यन’ में देखा गया था। इस सीरियल में इन्होने ‘राजकुमारी भैरवी’ का बाल किरदार अभिनय किया था। 

इस किरदार के बड़े रूप को अभिनेत्री ‘यामी गौतम’ ने निभाया था। 2011 में अविका गौर ने कलर्स टीवी के एक और पापुलर सीरियल में अभिनय करना शुरू किया था। इस सीरियल का नाम "ससुराल सिमर का" था और अविका के किरदार का नाम ‘रोली’ था। इस सीरियल में उन्होंने 3 किरदारो को दर्शाया था, जिनका नाम ‘रोली’, ‘झुमकी’ और ‘श्रुति वर्मा’ था।
 
इस सीरियल को कलर्स टीवी पर अप्रैल 2011 से मार्च 2018 तक प्रसारित किया गया था। इस सीरियल के मुख्य किरदारों को दीपिका कक्कर, शोएब इब्राहिम/धीरज धूपर, अविका गौर और मनीष राईसिंघण ने अभिनय किया था। इस सीरियल में इन चारों के किरदारों को लोगों ने बहुत सराहा और पसंद किया। इस सीरियल के एपिसोड्स की बात करें तो कुल 2,063 एपिसोड को टीवी पर दर्शाया गया था।

2012 में अविका ने कलर्स टीवी के रियलिटी शो "झलक दिखला जा" के सीजन 5 में वाइल्ड कार्ड एंट्री से शो में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था। 2013 में उन्हें कलर्स टीवी के कॉमेडी शो "कॉमेडी नाइट्स विद कपिल" में भी अतिथि के रूप में देखा गया था। इसके बाद अविका ने "कॉमेडी नाइट्स बचाओ", "बॉक्स क्रिकेट लीग" और "बिग बॉस 11" जैसे शोज में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।
 
2017 में अविका को एक बार फिर कलर्स टीवी पर एक मुख्य किरदार को दर्शाते हुए देखा गया था। इस सीरियल का नाम था "लाडो – वीरपुर की मर्दांगनी" , जिसमें अविका ने ‘अनुष्का’ का किरदार दर्शाया था।  सीरियल को नवंबर 2017 से मई 2018 तक, कुल 133 एपिसोड के साथ टीवी पर दर्शाया गया था। इस सीरियल में मुख्य किरदारों को अविका गौर, मेघना मलिक, पलक जैन, शालीन मल्होत्रा, सिद्धार्थ अरोड़ा और विन्नी अरोड़ा निभा रहे थे।

अविका ने कलर्स टीवी के स्टंट रियलिटी शो "फियर फैक्टर : खतरों के खिलाडी" सीजन 9 में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था। इस शो में उन्होंने मात्र 2 हफ्तों का ही सफर तय किया था। इस शो में बाद उन्हें शो "खतरा खतरा खतरा" में देखा गया था। अविका के फ़िल्मी सफर की बात करे तो उन्होंने हिंदी, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में अपना अभिनय दर्शाना शुरू कर दिया है। उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू, साल 2009 में फिल्म "मॉर्निंग वॉक" के साथ किया था।तेलुगु फिल्मों में अविका को पहली बार 2013 में फिल्म "उय्याला जम्पला" में देखा गया था। 

कन्नड़ फिल्मो में अविका ने साल 2015 से अभिनय करना शुरू किया था। उनकी पहली कन्नड़ फ़िल्म का नाम "कोर ऑफ़ फुटपाथ 2" था। अविका द्वारा अभिनय किए गए वेब सीरीज़ की बात करे तो उन्होंने साल 2016 में ‘अनकही बातें’ में अभिनय किया था। इसके अलावा उन्हें एक और वेब सीरीज में देखा गया था। अविका ने 2017 में ‘आई, मी और माइसेल्फ’ नाम की सीरीज़ में अभिनय किया था। इस सीरीज में उन्होंने एक लेखिका की भूमिका भी निभाई थी।

पसंदीदा चीजें और फ़िल्म के चार्ज 
अविका गौर के पसंदीदा चीज़ों की बात करें तो उनको खाने में बटर चिल्ली गार्लिक नूडल और पाव भाजी पसंद है। अविका के पसंदीदा अभिनेता ह्रितिक रोशन, शाहीद कपूर और शाहरुख खान है। अभिनेत्रियों में इन्हें माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय और काजोल पसंद है। अविका को अभिनय करने के अलावा तस्वीरें खींचना, नाचना और गाना गाना पसंद है। अविका गौर अपने एक दिन के शूट का 25 हज़ार चार्ज करती हैं और 1 फ़िल्म में अभिनय करने का 50 लाख चार्ज करती हैं।

अविका गौर के सीरियल, शोज और उनके किरदार

1) 2008 – 2010 में कलर्स टीवी के सीरियल "बालिका वधू – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" में ‘आनंदी’ के बचपन का किरदार अभिनय किया था।
2) 2009 में  कलर्स टीवी के शो "इंडियाज गॉट टैलेंट – सीज़न 1" में अतिथि डांसर के रूप में देखा गया था।
3) 2008 में  इमेजिन टीवी के सीरियल "राजकुमार आर्यन" में ‘राजकुमारी भैरवी’ के बचपन का किरदार निभाते देखा गया था।
4) 2011 – 2016 में  कलर्स टीवी के सीरियल "ससुराल सिमर का" में ‘रोली’, ‘झुमकी’ और ‘श्रुति वर्मा’ के किरदार का अभिनय किया था।
5) 2012 में  कलर्स टीवी के शो "झलक दिखला जा – सीजन 5" में वाइल्ड कार्ड एंट्रेंट से कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
6) 2013 में कलर्स टीवी के शो "कॉमेडी नाइट्स विद कपिल" में अतिथि के रूप में देखा गया था।
7) 2015 में कलर्स टीवी के शो "कॉमेडी नाइट्स बचाओ" में अतिथि के रूप में देखा गया था।
8) 2016 में कलर्स टीवी के शो "बॉक्स क्रिकेट लीग – सीजन 2" में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
9) 2017 में कलर्स टीवी के शो "बिग बॉस 11" में अतिथि के रूप में भाग लिया था।
10)  2017 – 2018 में कलर्स टीवी के शो "लाडो – वीरपुर की मर्दानी" में ‘अनुष्का’ का किरदार अभिनय किया था।
11) 2019 में  कलर्स टीवी के शो "फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 9" में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था।
12) 2019 में कलर्स टीवी के शो ‘किचन चैंपियन’ में भाग लिया था।
13) 2019 कलर्स टीवी के शो "खतरा खतरा खतरा" में भाग लिया था।
 
अवार्ड्स

1) 2008 में  ‘8वां इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" के लिए ‘बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट’ का अवार्ड मिला था।

2) 2008 में ही ‘8वां इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – ड्रामा (जूरी)’ का अवार्ड मिला था।

3) 2009 में '12वाँ राजीव गांधी नैशनल अवार्ड्स’ में सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" के लिए ‘यंग प्रोडिजी’ का अवार्ड मिला था।

4) 2009 में ‘9वाँ इंडियन टेलीविजन अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" के लिए ‘बेस्ट चाइल्ड एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

5) 2010 में ’10वें इंडियन टेलीविजन अकैडमी अवार्ड्स’ में सीरियल "बालिका वधु – कच्ची उम्र के पक्के रिश्ते" के लिए ‘बेस्ट चाइल्ड एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

6)  2014 में ‘तीसरा तेलुगु इंडियन इंटरनेशनल फिल्म अवार्ड्स’ में फिल्म "उय्यला जम्पला" के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यूटेंट’ का अवार्ड मिला था।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g