आज है बॉलीवुड के इन दो सबसे बड़े खलनायकों का जन्मदिन, जानें इनके बारे में

शायद बहुत कम लोग यह जानते हैं कि अमजद खान शोले में गब्बर के रोल के लिए पहली पहली पसंद नहीं थे। पहले यह रोल अभिनेता डैनी को ऑफर हुआ था। लेकिन डैनी ने फिल्म धर्मात्मा की शूटिंग शुरू कर दी थी इसलिए उन्होंने शोले छोड़ दी थी। बाद में यह रोल अमजद खान को ऑफर हुआ।

Bollywood Halchal Nov 12, 2020

आज है बॉलीवुड गब्बर की बर्थ एनिवर्सरी 
बॉलीवुड में गब्बर के नाम से मशहूर अभिनेता अमजद खान की आज बर्थ एनिवर्सरी है।  अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर में हुआ था। उनके  प‍िता जयंत भी कई फ‍िल्‍मों में व‍िलेन रह चुके थे। उन्होंने 1951 में आई फिल्म 'नाजनीन' में बतौर बाल कलाकार फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था।  इसके बाद उन्होंने 17 साल की उम्र में फिल्म 'अब द‍िल्‍ली दूर नहीं' में काम किया था।  

अमजद ने साल 1973 में आई फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’ में पहली बार बतौर हीरो काम किया था।  लेकिन उन्हें पहचान फिल्म शोले से मिली थी। शायद बहुत कम लोग यह जानते हैं कि अमजद खान शोले में गब्बर के रोल के लिए पहली पहली पसंद नहीं थे।  पहले यह रोल अभिनेता डैनी को ऑफर हुआ था। लेकिन डैनी ने फिल्म धर्मात्मा की शूटिंग शुरू कर दी थी इसलिए उन्होंने शोले छोड़ दी थी। बाद में यह रोल अमजद खान को ऑफर हुआ और यह फिल्म उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। आज भी अमजद खान गब्बर के किरदार लिए जाने जाते हैं। अपने फिल्मी करियर में अमजद खान ने 'कुर्बानी', 'लव स्टोरी', 'चरस', 'हम किसी से कम नहीं, 'इनकार', 'परवरिश', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'देस-परदेस” , “दादा”,  “गंगा की सौगंध ” “कसमे-वादे” “मुक्कदर का सिकन्दर” “लावारिस” 'हमारे तुम्हारे', 'मिस्टर नटवरलाल', 'सुहाग', 'कालिया” “लेडीस टेलर', 'नसीब', 'रॉकी', 'यातना','सम्राट', 'बगावत', 'सत्ते पे सत्ता', 'जोश', 'हिम्मतवाला' और 'याराना' जैसी शानदार फिल्मों में काम किया था।  

अमजद खान के आखिरी दिनों में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।  अमजद उस वक्त अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म 'द ग्रेट गैंबलर' में काम कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग गोवा में होनी थी और उसी के लिए अमजद खान अपने परिवार के साथ गोवा के लिए रवाना हुए।  लेकिन रास्ते में ही अमजद खान की गाड़ी की भयानक एक्सीडेंट हुआ जिसमें अमजद खान को काफी चोट आई। अमजद की 13 पसलियां टूट गईं जबकि स्टेयरिंग उनके फेफड़ों में घुस गया। इसके कुछ दिनों बाद 27 जुलाई 1992 को 51 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

अभिनेता रंजीत मना रहे हैं आज अपना जन्मदिन 
बॉलीवुड के मशहूर विलेन रंजीत आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं।  70 और 80 के दशक में रंजीत बॉलीवुड के सबसे मशहूर विलेन्स में से एक थे।  रंजीत अपने किरदारों को इतनी बखूबी निभाते थे कि आज भी उनकी छवि एक खूंखार विलेन के तौर पर ही है।  एक समय था जब उनकी पहचान बॉलीवुड में रेपिस्ट के नाम से हुआ करती थी। 

रंजीत ने अपने फिल्मी करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। शायद आपको जानकार हैरानी होगी कि उन्होंने करीब 150 फिल्मों में रेप सीन किए हैं। लेकिन उन्होंने खुद ही उन फिल्मों को नहीं देखा है। एक इंटरव्यू के दौरान रंजीत ने खुद बताया था कि उन्होंने करीब 150 फिल्मों में रेप सीन किया है। लेकिन उन्होंने खुद अब तक महज 10 फिल्में ही देखी हैं। 

वैसे तो रंजीत के कई अनसुने किस्से हैं लेकिन एक बार उन्होंने एक इंटरव्यू में ऐसी बात बताई थी जिसने सबकों हैरान कर दिया था।  दरअसल, एक बार फिल्म में रेप सीन करने पर रंजीत के घरवालों ने उन्हें घर से निकाल दिया था।  अपने इंटरव्यू रंजीत ने कहा था, "मेरा परिवार जो कि बहुत रूढ़िवादी था।  जब उन्हें पता चला कि मैंने फिल्म (शर्मीली) में हीरोइन के साथ रेप किया है तो उन्होंने मुझे घर से निकाल दिया था।  कुछ समय के लिए मैंने फिल्में साइन नहीं की।  मुझे मेरे परिवार को समझाना पड़ा कि मैं केवल अभिनय कर रहा हूं। "

अपने फिल्मी करियर में रंजीत ने अमर अकबर एंथोनी, धर्मात्मा, हाउसफुल 2, नमक हलाल, प्रेम प्रतिज्ञा, करण-अर्जुन, लावारिस, कैदी, कोयला, मुकद्दर का सिकंदर, शर्मीली, खोटे सिक्के, इंकलाब, तेजा जैसी फिल्मों में काम किया है।

Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g